कामकाजी महिलाओं के लिए पेट की चर्बी कम करने के उपाय || 100% working

वर्किंग  गर्ल्स /विमेंस  के  लिए  पेट  की  चर्बी  काम   करने  का  कम्पलीट  सोल्यूशन  ।  100% वर्किंग

अब    वो  दिन  जा  चुके  है  जब  महिलाये  घर  और  किचन  में  ही  बिजी  रहती  थी  आज  के   ज़माने  में   हर  महिला  ऑफिस  जाती  ही  है  और  उन्हें  घर  और  ऑफिस  दोनों  का  काम  संभालना  पड़ता  है । इसलिए  उन्हें  एक्सरसाइज  और  वर्कआउट  के  लिए  टाइम  नहीं  मिल  पाता और   अपनी  डाइट  का  भी  ख्याल  नहीं  रख  पाती   है । खुदपर  ध्यान  न  देने  के   वजह से  उन्हें  काफी  हेल्थ  रिलेटेड  प्रोब्लेम्स  भी  होने  लगती  है  और  ऑफिस  में  काम   के  चक्कर    में   घंटो  बैठना  पड़ता   है  जिसके  कारण    पेट  भी  निकलने  लगता  है  और  मोटापा  बढ़ने  लगता  है ।   आप  भी  इस  प्रॉब्लम  से   suffer  कर  रही  होंगी । इसलिए  आज  हम  आपके लिए  कुछ  ऐसे  वेट लॉस  टिप्स  और  प्रीकॉशन्स  लाये  है   जो  आपको  जरूर  अपनाना  चाहीये  अगर  आप  एक  वर्किंग  वीमेन  है  तो  चलिए  जानते  है  ऐसे  कोनसे  खास  स्टेप्स  है  जो  आपको  लेने  चाहिए  ।

मॉर्निंग  वाक  पर  जाना  न  भूले 
 अगर  आप  एक  वर्किंग  लेडी  है  और  फ्लैट  टमी   चाहती  है  तो  सुबह  मॉर्निंग  वाक  करना  न  भूले । आपको  अपने  डेली  लाइफ  के  पैक  शेड्यूल   में से   किसी  भी  तरह  निकलकर  मॉर्निंग  वाक  के  लिए  जाना  ही  होगा  तभी  आपका  पेट  नहीं  बढ़ेगा   और  आप  हेल्दी  भी  रहेंगी । 30 मिनट   की  ये  मॉर्निंग  वाक  आपके   लिए  बहुत  ही  फायदेमंद  रहेगी  इससे  आप  दिन  भर  फ्रेश  फील  करेंगी  और  आपका  टमी   भी  फ्लैट  रहेगा । मॉर्निंग  वाक  करने से  नेगेटिविटी  और  स्ट्रेस  भी  दूर  होता  है ।आप  बिलीव  नहीं  करेंगे  लेकिन मोटा  होने  का  एक  कारण   स्ट्रेस  भी  है  इसलिए  सुबह  उठकर  मॉर्निंग  वाक  जरूर  करे  तो  i  m sure ये  सब  जानने   के  बाद  आप 
 मॉर्निंग  वाक  पर  जरूर  जायेंगे ।

ब्रेकफास्ट  स्किप  न   करे 
अगर  आप   जॉब  करती  है  तो  ये  बात  तो  नेचुरल  है  की  जल्दी  जल्दी   में  आप  नाश्ता  करना  भूल  जाये । पर  क्या  आप  जानती  है  सुबह  ब्रेकफास्ट  स्किप  करना    भी  आपकी  तोंद   बढ़ने   का  और वेट  गेन  करने  का  एक   बड़ा  कारण  है इसलिए  हमेशा  ब्रेकफास्ट  करके  ही  भर  निकले  क्यूकी   अगर  आप  सुबह  नाश्ता  नहीं  करते  तो  आपको  जल्दी  भूक   लग  जाती  है  और  लंच  टाइम  में   आप  एक  साथ  ज्यादा     खा  लेते  है  और  आपके  कैलोरीज  का  इन्टेक  हाई  हो जाता  है ,इस   वजह से   आपका  वेट गेन  होता  है  और  चर्बी  बढ़ने  लगती  है ।

ऑफिस  में  सिटींग  पोस्चर्स   का  रखे   ख्याल 
 ऑफिस  में   8 घंटे  बैठना  पड़ता  है  और  क्या  आप  जानते  है  बैठने  से  आपका  ब्लड  फ्लो  काफी  धीमा  हो  जाता  है  और  आपके  मसल्स  बहुत  ही  काम  चर्भी  बर्न   कर  पाते  है  । इसे  आपको  हार्ट  डिसीसेस  होने   के  भी  चान्सेस  होते  है । इसलिए  फ्लैट  टमी   के   लिए  ऑफिस  में  बैठते  टाइम  आपको  अपने  सिटींग  पोस्चर  का  पूरा  ख्याल  रखना   होगा । बैठते  वक्त  एकदम  स्ट्रैट  बैठे  हो सके  to आपके  डेस्क  और  चेयर   का  डिस्टेंस  कम करे ।   इससे   आपको  स्ट्रैट  बैठने  में  मदद  मिलेगी और  इस  तरह  स्ट्रैट  बैठने  से  आपका  पेट  कभी  भी  बाहर   नहीं  निकलेगा  और  आपकी  बॉडी  शेप  में  ही  रहेगी ।
     और  हाँ  ऑफिस  में  लंच  करने  डायरेक्ट  बाद  न  बैठे । लंच  के  बाद  कम   से  कम   15 मिनट  वाक  करे  उसके  बाद  ही  काम  करने  बैठे  क्यूकी  लंच  के  बाद  बैठ  जाने से   सबसे  ज्यादा   चान्सेस   है  की  आपका  बेल्ली   फैट  बढ़  जाये  तो  15 मिनट  वाक  जरूर  करे  और  बॉडी  को  स्लिम  रखे ।

ऑफिस  में  नार्मल  टी के  जगह  ग्रीन  टी  की  हैबिट  डाले  और  थोड़ी  वाक  करे  ऐसे  भी  बेल्ली  फैट  नहीं  बढ़ता  है ।दिन में  काम  से  काम   4 बार  लम्बी  और   गहरी  सांसे  inhale और  exhale करे  इस  ब्रीथिंग  एक्सरसाइज  से   आपकी  बॉडी  हेल्दी   और  एक्टिव  रहेगी ।

ज्यादा  से  ज्यादा  पानी  पिए 
काम  के  चक्कर  में  अक्सर  आप  पानी  पीना  भूल  जाते  है  इसलिए  ज्यादा  से  ज्यादा  पानी  पिए  ताकि  आपका  शरीर  अच्छी  तरह  से   काम  कर  पाए । आपको  दिन  में  कम   से   कम   8 गिलास  पानी  तो  पीना  ही  चाहिए  इसलिए  रेगुलर  इंटरवल्स  पर  पानी  पीते  रहे ।इसे  आप  हाइड्रेट  भी   रहेंगे  और  आपको  जल्दी  जल्दी  भूक  भी  नहीं  लगेगी । ऐसा  करने से  आपका   वजन  भी  कण्ट्रोल  में  रहेगा  और  तोंद  भी  नहीं  निकलेगी ।

डिनर  हमेशा  टाइम पर  और  लाइट  खाये 
जो  लेडीज  जॉब  करती   है  उन्हें  रत  के  टाइम  ज्यादा  स्पाइसी  या   फ्राइड  फ़ूड  नहीं  खाना  चाहिए । डिनर  हमेशा   लाइट  ही  खाये  जैसे  आप  दाल  के  साथ  ब्राउन  राइस  खा सकती  है   या  फिर  हरी  पत्तेदार  सब्जिया  और  सलाद  अपने  रातके  डिनर  में  जरूर  शामिल  करे । रात  में  दस  बजे  के  पहले  डिनर  कर  ले  अगर  आप  लेट  डिनर  करते  है  तो   खाना  डाइजेस्ट  नहीं  हो पता  है । इसलिए  अपने  डेली  रूटीन  को  थोड़ा  एडजस्ट  करे  और  खाने  का  टाइम  फिक्स  करले ।
 
माना की  आप  जॉब  करती  है   घर  और  ऑफिस  दोनों  का  काम  संभालते  संभालते  रात में  बहुत  थक  जाती  है  लेकिन  फिर भी  रात में  खाना  खाने  के  बाद  डायरेक्ट  सो जाना  भी  ठीक  नहीं  है , इसलिए  रात के  खाने  के  बाद  आप  100 कदम  जरूर  चले । ऐसे  आपकी  सेहत  भी  अच्छी  रहेगी  और  आपका  पेट  भी  नहीं  निकलेगा । आप  चाहे   तो  रात में  डिनर  के  थोड़ी  देर  बाद  अपने  दोनों  पैरो  को  फोल्ड  करके  बैठे  ऐसे   भी  आपका  डाइजेस्ट   अच्छा  होगा  और  चर्बी  नहीं  बढ़ेगी ।

लिफ्ट  को  छोड़कर  सीढ़ियों   को  चुने 
स्टैर्स  चढ़ने  से  आपका  स्टैमिना  बड़ता  है  और  साथ  ही  चर्बी  काम  होती  है । ऑफिस  या  घर  आते  जाते  टाइम  आप  लिफ्ट  के  जगे  स्टैर्स  को  चुने  ये  भी  एक  सिंपल  ऑप्शन  है  जिसे  आपका   वेट   गेन  नहीं  होगा । 2 से  3 मिनट  की  ये  एक्सरसाइज  से  आपके  बॉडी  की  चर्बी  काम  हो जाती  है  इसलिए  इस  टिप  को  जरूर  फॉलो  करे । इतना  ही  नहीं  इससे  आपका  हार्ट  हेल्दी   रहता  है  कैलोरीज  बर्न   होती  है  और  साथ  ही  उम्र  भी  बढ़  जाती  है ।

पेट  काम  करने  के  लिए  घरेलु  उपाय 
पेट  की   चर्बी  कम   करने  के  लिए  अजवायन का  पानी 45 दिन लगातार पियें, इसे  आपकी  पेट  की  चर्भी  जल्द  ही  काम  हो जायेगी 
इसके  लिए  50 ग्राम अजवायन लें ,आप चाहें तो 25 ग्राम भी ले सकते हैं पर 50 ग्राम ज्‍यादा इफेक्टिव  होगी ।
अजवायन को 1 गिलास पानी में रातभर  भिगो दें और फिर सुबह पानी को छान लें।
उसके बाद पानी में 1 चम्‍मच शहद मिलाये  और सुबह खाली पेट पी लें।
यदि आप चाहें तो उसी अजवायन को धूप में सुखा (Dry) कर फिर से दूसरे दिन भी प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन तीसरे दिन आपको इस अजवाइन का प्रयोग नहीं करना हैं।
स्‍टेप (Step) –
वैसे तो आपको इसका असर मात्र 15 दिनों में ही दिखने लगेगा पर अगर इफेक्टिव  रिजल्ट्स  चाहिये तो, 45 दिन लगेंगे।
वजन कम होना आपके बॉडी  टाइप  पर भी डेपेंड करता   है ।

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