गालों को पतला और आकर्षक करने के तरीके

चेहरे की खूबसूरती में गालों के आकर का विशेष महत्व होता है। कई महिलाओं के नैन-नक्श तो खूबसूरत होते हैं, लेकिन उनके गालों पर अतिरिक्त चर्बी उनकी खूबसूरती को फ़ीका कर देती है। मोटे गालों के कारण चेहरे का सारा आकर्षण चला जाता है। इसलिए हर लड़की चाहती है कि उसके गाल पतले, मुलायम और धारदार हों।

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरह के सौन्दर्य प्रसाधन का उपयोग किया जा सकता है। जैसे- चेहरे को गोरा करने के लिए, डार्क सर्कल हटाने के लिए, तैलीय त्वचा के लिए आदि के लिए कई तरह के उत्पाद बाज़ार में मौजूद हैं। लेकिन अगर गालों पर मोटापन है, तो ऐसा कोई सस्ता उत्पाद बाज़ार में उपलब्ध नहीं होता है।

अगर आप चाहती हैं कि आपके गालों से अतिरिक्त चर्बी हटे और वो ज़्यादा खूबसूरत लगें, तो यहाँ दिए गए आसान से उपायों को करें। इनका नियमित अभ्यास करने पर आप आकर्षक और पतले गालों को पा सकती हैं और अपनी खूबसूरती पर चार चाँद लगा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों को।

अपनी शारीरिक मुद्रा का रखे ध्यान:

अलग-अलग शारीरिक मुद्राओं के अनुसार चेहरे का आकर भी प्रभावित होता है। सीधे खड़े रहने पर जहाँ आपका चेहरा पतला और आकर्षक नज़र आता है तो वहीँ कंधे लटकाकर बैठने पर गालों के आकर पर नकारात्मक असर पड़ता है और दोहरी ठुड्डी नज़र आने लगती है।

मछली की तरह मुंह बनायें:

आजकल ये ट्रेंड खूब चल रहा है, लोग सेल्फी लेने के लिए ‘पाउट’ बनाते हैं। इस तरह का अभ्यास करने से गालों की मोटाई कम होती है और वे ज़्यादा आकर्षक लगने लगते हैं। इसके लिए अपने दोनों गालों को अन्दर की तरफ खीचें और होंठों से मछली की तरह मुंह बनायें।

शराब को कहें ना:

अगर आप शराब का अत्यधिक सेवन करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि शराब के अधिक सेवन से शरीर को नुकसान पहुँचता है और चेहरे की त्वचा फूली हुई दिखने लगती है।

दिल खोल कर हंसे:

चेहरे के हर तरह के व्यायाम में सबसे आसान व्यायाम है ‘हँसना और मुस्कुराना’। हंसने से आपके गाल सही आकर में आ जाते हैं क्योंकि हंसने से चेहरे की हर मांसपेशी की कसरत हो जाती है।

गुब्बारे में हवा भरने का अभ्यास करें: 

जब आप मुंह से हवा भरते हैं तो आपके मुंह की सभी मांसपेशियां सक्रीय हो जाती हैं। चेहरे के इस व्यायाम से डबल चिन और थुलथुले गालों वाले चेहरे से निजात मिलती है।

माउथवाश का अभ्यास:

आप अपने गालों की मांसपेशियों को मज़बूत बनाने के लिए तथा वहां की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए इस प्रयोग को कर सकते हैं। इस अभ्यास में अपने एक गाल को हवा से भर लें और मुंह को बंद करके हवा को एक गाल से दूसरे गाल की तरफ घुमाएँ जैसे कि आप माउथ वाश के साथ करते हैं। इस प्रयोग को 5-6 मिनट ज़रूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *