ये नुस्खा आजमा के 50 की उम्र में भी दिखोगे 20 साल की तरह जवान

हर वक़्त काम में लगी रहने वाली महिलाओ को ये पता ही नहीं लगता के कब उनकी बढ़ती उम्र दस्तक देने लगी है । ओवर 40 में उनकी स्किन में बहुत सारे बदलाव (changes) आने लग जाते है । ऐसे आप तरह तरह के एंटी एजिंग ट्रीटमेंट , क्रीम , वगेरा यूज करने लग जाती है । पहले की अपेक्षा आज के समय में बढ़ती उम्र की निशानिया जल्द नज़र आने लगती है । ी इसका कारण है तनाव , अनिद्रा , असंतुलित डायट , पोलुशन आदि । अगर आप समय पे सोती है , कहती है और तनाव से दूर रहती है तो आपकी स्किन लम्बे समय तक यंग दिखती है । इस वक़्त आप ये घरेलु ब्यूटी टिप्स ओवर 40 इयर्स वाले उपाय करके अपनी सुंदरता को वापिस निखार सकती है ।

खान-पान पर ध्यान दें :-
30 के बाद शरीर में पोषक तत्वो की कमी आने लगती है जिसके कारण त्वचा में भी बदलाव आने लगते है। ऐसे में जरुरी है की आप अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना शुरू कर दें। ताकि शरीर में आई पोषण की कमी पूरी हो सके। इसके लिए आप फल और हरी सब्जियों को अपने खाद्य पदार्थो में सम्मिलित करें। जिससे शरीर को पूरा पोषण मिले और आपकी त्वचा खिली-खिली रहे। इसके अलावा आप रोजाना दूध का सेवन भी करें। क्योकि 30 के बाद से ही हड्डियों में भी कमजोरी आनी शुरू हो जाती है जो आपकी त्वचा पर भी प्रभाव डाल सकती है। यदि आपमें सामर्थ्य है तो हेल्थ सप्लीमेंट्स जैसे कैल्शियम आदि का सेवन भी शुरू कर दे जिससे हड्डियों में कमजोरी नहीं आएगी और आप लंबे समय तक यंग दिखेंगी।

त्वचा में निखार लाने के लिए नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन करें। ये शरीर के सभी टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है और त्वचा को साफ़ और उसकी रंगत निखारने में भी मदद करता है। आप चाहे तो सामान्य गाजर के सेवन से भी इस गुण को प्राप्त किया जा सकता है।

 

विटामिन  C युक्त खाद्य पदार्थो का अधिक सेवन करें। क्योकि ये खाद्य पदार्थ आपकी स्किन से सभी इम्पुरिटीज़  निकालने में मदद करते है। और साथ ही रक्त संचार को भी अच्छा करते है जिससे झुर्रियों और झाइयों की संभावना कुछ हद तक कम हो जाती है।

 

एंटी एजिंग क्रीम

ऐसे लोशन और क्रीम लगाएं जो एंटी एजिंग हों। इनसे चेहरे की त्वचा में कोलाजेन बढ़ेगा और त्वचा से झुर्रियां मिटेंगी।

चेहरे की रैगुलर मसाज पार्लर जाकर चेहरे की रैगुलर फेशियल मसाज करवाएं। इससे चेहरे की झुर्रियां मिटेंगी और चेहरा टाइट बनेगा।

40 की उम्र में ढीली त्वचा की कसने वाला मास्क :
एक अंडे की सफेदी, आधा छोटा चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच पाउडर वाला सूखा दूध। इन सब सामग्रियो को इतना फेंटें की यह अच्छी तरह मिल जाए। अब इसे चेहरे पर लगाएं।

स्क्रब और क्लीनिंग
चेहरे के पोर्स में जमे हुए तेल और गंदगी को निकालने के लिए अच्छे स्क्रब का प्रयोग करें। इसके लिए आप चाहें तो दरदरा पिसे बादाम, संतरे या नींबू के छिलके के पाऊडर में दही मिला कर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट से चेहरे की 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। बाद में चेहरे को सादे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए हफ्ते में दोॄतीन बार ऐसा करें।

ब्लैक हैड्स से छुटकारा
ब्लैक हैड्स से छुटकारा पाने के लिए एक अंडे के सफेद हिस्से में थोड़ा-सा ओट्स मिक्स करके ब्लैक हैड्स पर लगाएं। जब पैक सूख जाए तब इसे उंगलियों से गीला करके रगड़ कर छुड़ाएं। इस विधि को हफ्ते में दो बार करें। बाद में इसे सादे पानी से धो लें।नाइट व आई क्रीम का इस्तेमाल शुरू कर दें । त्वचा को ज्यादा एक्सफोलिएट ना करें

40 की उम्र में अधिकांश महिलाओं की गर्दन पर लकीरें पड़ जाती हैं जिसका कारण त्वचा का शुष्क होना, अधिक वजन, एक्सरसाइज न करना, दवाओं का अधिक सेवन, मॉइस्चराइजर न लगाना, सूर्य के प्रभाव में अधिक रहना आदि है। इससे बचने के लिए अपनी गर्दन पर नियमित रूप से सोने से पूर्व बढ़िया नाइट क्रीम लगाएं। दिन के समय मॉइस्चराइजर व सनस्क्रीन लोशन लगाए।

 

भरपूर  नींद  ले 

भरपूर  नींद  लेने  से   न  केवल  शरीर  स्वस्थ्य   रहता   है  बल्कि  आपके  चहरे  पे  भी  निखार  आता  है । सोने  और  जागने   का  नियम  बनाए । समय  पर  सोने  और  उठाने  से  आपकी  त्वचा  में  निखार  आता  है  और  आपकी  खूबसूरती  बढ़ती  है ।

 

व्‍यायाम करने से शरीर फिट रहता है, स्‍किन ग्‍लो करती है तथा झुर्रियां मिटती हैं। हफ्ते  में  काम  से  काम  5 बार  30 से  40 मिनट  तक  एक्सरसाइज़   करे । नियमित रूप से खेलकूद वाली गतिविधियों में भाग लें, जो कि अपने आप में अच्छी एक्सरसाइज हैं इसके अलावा शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्विमिंग, जॉगिंग व टेनिस अवश्य खेलें।  एक्सरसाइज से  ब्लड  सर्कुलेशन  इम्प्रूव होता  है  और  स्किन  पर  ग्लो  आता  है  जंक  फ़ूड , ऑयली  फ़ूड , मिर्च  मसालो  से  परहेज  करे ।।

योग करने से आपकी त्वचा पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे झुर्रियों और झाइयों की समस्या तो दूर होती ही है साथ-साथ चेहरे पर प्राकृतिक चमक और रौनक भी आती है। यदि आप भी अब 40 की होने जा रही है और चाहती है की आपका लुक वही 20 की उम्र वाला रहे तो योग व् प्राणायाम करें। ये आपके सेहत और आपकी त्वचा दोनों के लिए लाभकारी रहेगा।

बालों को डाई
अपने ग्रे बालों को डाई करें या मेहंदी लगाएं। इससे आपकी उम्र कम दिखाई देगी। बालो के लिए मेहंदी और आयल ट्रीटमेंट कैसे करे
रेशमी और चमकदार बाल हर सुन्दर महिला का गहना हैं । इसलिए हफ्ते में एक बार हॉट आयल मसाज अवश्य करे । मसाज के लिए आप कोकोनट आयल का यूज कर सकती है । ओलिव आयल बालो के लिए काफी हैवी हो जाता है । इसके अलावा आप मेहंदी का भी यूज कर सकती है ।
मेहंदी में कॉफी पाउडर और अंडे की ज़र्दी मिलाकर पेस्ट बना ले । वेजिटेरिअन लोग अंडे की ज़र्दी की जगह शहद ka इस्तेमाल कर सकती है । अगर आप नहीं चाहती की मेहंदी का कलर बालो पर छाडे तो आप मेहंदी लगाने से पहले बालो में तेल लगा ले ।

नियमित पानी पियें
जितना हो सके उतना पानी पियें क्‍योंकि पानी पीने से चेहरा हमेशा हाइड्रेट बना रहेगा। आप चाहें तो ग्रीन टी को नियमित पी सकते हो ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *