१ गिलास छाछ गर्मियों में रोज पीना अमृत है || एक गिलास छाछ पीने से होंगे ये चमत्कारी लाभ || छाछ पीने के फायदे जानकर चौंक जायेंगे

Go to content
एक गिलास छाछ पीने से होंगे ये चमत्कारी लाभ

दही में 4 गुना पानी मिलाकर मथने से छाछ बनता है।  गर्मियों में दूध से बने पदार्थ को शरीर के लिए बहुत अधिक लाभदायक माना गया है ।इसीलिए इन दिनों दही, पनीर, मट्ठा व छाछ का भरपूर लाभ मिलता है। दही, पनीर, मठ्ठा, आदि तो उपयोगी हैं ही लेकिन इनसे भी ज्यादा फायदा छाछ का होता है। गर्मियों मे हर रोज छाछ का सेवन अमृत के समान माना गया है।  इससे चेहरा चमकने लगता है।  खाने के साथ छाछ पीने से जोड़ों के दर्द (Joint Pain) से भी राहत मिलती है।  छाछ कैल्शियम (Calcium) से भरपूर होती है। छाछ पीने से होंगे ये चमत्कारी लाभ पढ़े और शेयर करें। इसका हर रोज सेवन करने से कभी भी पाचन सबंधी समस्याएं प्रभावित नहीं करती हैं। अरूचि आदि दूर करने के लिए गर्मियों में छाछ जरुर पीना चाहिए। हर रोज छाछ पीने के ढेरों लाभ हैं।  उन्हीं में से कुछ आज हम आपको बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं छाछ पीने के क्या लाभ है।
चलिए  जानते हे  छाछ पीने के चमत्कारी लाभ :

छाछ से एसिडिटी से आराम
गर्मी के कारण अगर दस्त हो रही हो तो बरगद की जटा को पीसकर और छानकर मट्ठा में मिलाकर पीएं।  छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी जड़ से साफ हो जाती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए छाछ
इसमें हेल्‍दी बैक्‍टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं साथ ही लैक्‍टोस शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है, जिससे आप तुरंत ऊर्जावान हो जाते हैं।

कब्ज की दुश्मन है छाछ
अगर कब्ज की शिकायत बनी रहती हो तो अजवाइन मिलाकर मट्ठा पीएं, पेट की सफाई के लिए गर्मियों में पुदीना मिलाकर लस्सी बनाकर पीएं।

खाना न पचने की शिकायत
जिन लोगों को खाना ठीक से न पचने की शिकायत होती है।  उन्हें रोजाना मट्ठा में भुने जीरे का चूर्ण, काली मिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक का चूर्ण समान मात्रा में मिलाकर धीरे-धीरे पीना चाहिए।  इससे पाचक अग्रि तेज हो जाएगी।

विटामिन का भंडार है छाछ
बटर मिल्‍क में विटामिन सी, ए, ई, के और बी पाये जाते हैं ,जो कि शरीर के पोषण की जरुरत को पूरा करता है।

मिनरल्‍स से भरपूर है छाछ
यह स्वस्थ पोषक तत्वों जैसे लोहा, जस्ता, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम से भरा होता है।  जो कि शरीर के लिये बहुत ही जरुरी मिनरल माना जाता है। यदि आप डाइट पर हैं तो रोज़ एक गिलास मट्ठा पीना ना भूलें।  यह लो कैलोरी और फैट में कम होता है ।

जोड़ोमे दर्द की शिकायत
अगर आप खाना खाने के बाद छाछ पीएंगे तो इससे जोड़ों के दर्द से  राहत मिलती है।

लू से बचाए छाछ
तेज गर्मी की वजह से कोई भी शारीरिक समस्या हो या फिर लू लगी होने पर  छाछ पिनेसे लू से आराम मिलता हे ।

आँखों  की जलन
इसके साथ ही यदि आप छाछ का रोजाना सेवन करते है तो हमें तेज गर्मी से राहत मिलती हे।गर्मी में आंखे जलन कर रही हो तो आप दही की मलाई को पलकों पर लगा सकते है।
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए छाछ
हड़ियो मे मजबूती लाना
छाछ मे कैल्शियम की मात्रा काफी होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

भूख की शिकायत
छाछ से पेट का भारीपन,भूख न लगना, अपचन ,पेट की जलन से आराम मिलता है।

दस्त की शिकायत
गर्मी के कारण दस्त लगी हो तो बरगद की जटा को पीस कर और छान कर छाछ मे मिश्री काली मिर्च ओर सेंधा नमक मिलाकर  पिनेसे दस्त मे आराम मिलता है।

बवासीर की शिकायत
रोजाना छाछ पिनेसे बवासीर जेसे  रोग मिट जाते है।

श्वेत प्रदर की शिकायत
आधा गिलास छाछ और आधा गिलास चावल का मांड मिलाकर रोजाना पीने से श्वेत प्रदर से आराम मिलता है।

पीलिया में आराम
पीलिया होने पर छाछ में शहद मिलाकर पीने से पीलिया में आराम मिलता है।

बच्चों  के दांत निकलने मे आसानी
छोटे बच्चों को दांत निकलते समय थोड़ी ताजा छास रोजाना पिलाने से दांत आसानी से निकलते है।

नशा उतर जाता हे
खट्टी छास पीने से शराब या भांग का नशा जल्द ही  उतर जाता है।

शुक्र में वृद्धि
खाना खाने के बाद रोजाना छास पीने से शुक्र में वृद्धि होती है।

बाल सफेद न होना
रोजाना छाछ का सेवन करने से सिर के बाल असमय में सफेद नहीं होते हैं।

मलशुद्धि होती  है
रोजाना छाछ बनाकर सेवन करने से मलशुद्धि होती है तथा शरीर फूल सा हल्का हो जाता है।

वृद्धावस्था (बुढ़ापे) से दूर रहते हैं
छाछ का सेवन करने वाले वृद्धावस्था (बुढ़ापे) से दूर रहते हैं। छाछ शरीर की चमक को बढ़ाती है। इससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। यदि पहले से होती हैं तो वे नष्ट हो जाती हैं।
छाछ हमारे  शरीर के लिए बहुत गुणकारी  है  छाछ से हमें गर्मियोंमें  ठंडक मिलती है छाछ ऐसी चीज  है  जिसे बूढ़े, बच्चे  भी पसंद करते है  छाछ सस्ता और हर घरमे इस्तेमाल होने वाला पदार्थ हे  जिसका हम भरपूर रूपसे पीने के लिए  इस्तेमाल कर सकते है अगर आपको हमारा सुझाव अछा लगा हो  तो आप इसे  लाइक  कर सकते है और आप  कमेंट भी कर सकते है आप चाहे तो  इसे  शेयर कर सकते  है  धन्यवाद !
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content