gilloy के फायदे !

कैंसर,पीलिया और मोटापा जैसी बीमारियों से निजात दिलाएगा गिलोय का एक पत्ता

गिलोय को इंग्लीश में (tinospora cordifolia) कहा जाता हैं साथ ही इसे पौधों की रानी भी कहा जाता है। गिलोय भारत  में पायी जाने वाली एक ओषधीय  है जो की आयुर्वेद में मौजूद सबसे असरदार जड़ी बूटियो में से एक माना जाता है। 

देखने में गिलोय के पत्ते पान के पत्तों की तरह दिखते है। जीस को आप अपने घर में, बाग़  – बगीचे में या फिर सड़क के किनारे पर,किसी पेड़ या दीवार पर लगा सकते है। गिलोय की तासीर गर्म होती हैं और यह स्वाद में कड़वा और हल्की सी झंझनाहट लाने वाला होता हैं।इसमें कोई शक नहीं हैं कि गिलोय एक बेहतरीन और कारगर आयुर्वेदिक दवा के रूप में काफी ज़्यादा फ़ायदेमंद  है ।

जी हां  इस गिलोय का उपयोग कई प्रकार के बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। जैसे की गिलोय हमारे मन की चिंता यानि की  स्ट्रेस को दूर करके शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इतना ही  नही गिलोय के उपयोग से डेंगू के रोगियों के रक्त में प्लेटलेट्स की मात्रा बढती है जिससे डेंगू के रोगियों का स्वास्थ्य जल्दी ठीक होता है । चलिए आगे की वीडियो में जानते गिलोय से होने  वाले और क्या क्या फ़ायदे हैं – 

 

खून की कमी दूर करें,कैंसर में गिलोय के लाभ,गठिया रोग में सहायक है,कान दर्द में लाभकारी,बुखार में फायदेमंद,आंखों के लिए फायदेमंद,पीलिया में लाभकारी,टी.बी. में फायदेमंद,हाथ पैरों की जलन दूर करे,मोटापा कम करने के लिए और मुंहासे दूर करने में गिलोय बहुत्त ही लाभदायक है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *