सी-सेक्शन से डिलीवरी के बाद किन बातों का रखना है ख्याल , c-section , delivery , pregnancy , pregnancy tips , pregnancy care tips , c section care tips , ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद सावधानी , Tips for a Fast Recovery after C-Section , C-section Recovery Tips , Recovering from a c-section , what sholud we do after c section , c section healing tips , c section wound care , how trecover from a c section quickly , c section healing inside , c section recovery exercise , c section healing

सी-सेक्शन से डिलीवरी के बाद किन बातों का रखना है ख्याल

 जानिए सी-सेक्शन(c-section) से डिलीवरी के बाद किन बातों का रखना है ख्याल

                आज के समय में ज्यादातर महिलाएं सिजेरियन डिलीवरी से ही बच्चों को जन्म दे रही हैं। क्योंकि सिजेरियन डिलीवरी से महिलाओ को ज्यादा दर्द की परेशानी नहीं उठानी पड़ती हैं  लेकिन  उसके  बाद  आपको  अपनी  हेल्थ  का  बहुत  ख्याल  रखना  पड़ता  हैं । वैसे   कई बार नार्मल  डिलीवरी में कॉम्प्लीकेशन्स  की वजह से भी सिजेरियन तकनीक का सहारा लेना पड़ता है । या  फिर  कई  बार  गर्भवती महिलाओं के दर्द न सह सकने की वजह से सिजेरियन डिलीवरी की जरूरत पड़ती है।

                 आजकल सिजेरियन तकनीक से बच्चे को जन्म देना एक  आम बात  हो  गयी  है । सीजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को अपने स्‍वास्‍थ्‍य का विशेष ख्‍याल रखना पड़ता है। बहुत से काम ऐसे होते है जो उसे अवश्‍य करने चाहिये और बहुत से काम उसे नहीं करने चाहिये । तो   चलिए  जानते  है  आपको  c सेक्शन  से  डिलीवरी  के  बाद  आपको  किन  बातों  का  रखना  चाहिए  ख्याल –

 सिजेरियन  डिलेवरी में ठीक होने में कितना समय लगता है ? 

                 सिजेरियन  डीलेवरी से बच्चे को जन्म देनेवाली महिलाओ को आम प्रसूति से ठीक होने में ज्यादा समय लगता है , आमतौर पर  डिलेवरी आपरेशन होने के बाद सही देखभाल करने पर और सेहतमंद आहार लेने से ज्यादातर महिलाओ के टांके 2 दिन   के अंदर ठीक हो जाते है , हालाँकि सभी महिलाओ को ठीक होने में अलग अलग समय  लगता है । यह समय इस बात पर निर्भर करता है की प्रसूता की देखभाल किस तरह हो रही है सिजेरियन डिलेवरी के बाद सामान्य दिनचर्या अपनाने में कम से कम  6  महीने का समय लगता है इसलिए  कम से कम 6 महीने प्रसूता को आराम करने पर ध्यान देना चाहिए  ।

एक दम से बैठना नहीं चाहिए:-

                  डीलेवरी  के बाद एकदम से बैठना सही नहीं है क्योकि उस समय टांके और घाव हलके होते है , जिसके कारण किसी भी तरह की परेशानी होने की सम्भावना हो सकती है ।  आपरेशन के 4 से 6 हफ्तों तक पेडू में खिचाव की समस्या हो सकती है । इसीलिए कुछ दिनों तक सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है , उसके बाद चलना फिरना शुरू करना स्वास्थ्य के लिए  सहायक सिद्ध होगी । इसके आलावा दर्द होने पर खुद ही डॉक्टर बनकर दवाई लेने की कोशिश न करे बल्कि अनुभवी डॉक्टर से चिकित्सा सम्बन्धी विचार विमर्श करके सही सलाह लेनेी चाहिए । 

ज्यादा भारी सामान नहीं उठाना चाहिए

                प्रसूता महिलाओ को सिजेरियन डिलेवरी के एक महीने तक किसी भी प्रकार की भारी वास्तु नहीं उठानी चाहिए , क्योकि इससे  पेट में दबाव पड़ने की आशंका रहती है , लेकिन आप की प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह की लीकेशन नहीं है तब आप नार्मल सभी काम कर सकते है , जैसे की झाड़ू पोछा , बर्तन धोना ,कपडे धोना इत्यादि । मगर ये सब अपनी परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए करे।

 

  • घावों और ड्रेसिंग का ध्यान रखें |
  • खांसी व सर्दी-जुकाम से बचें | 
  • तेल मसाला न खाएं | 
  • सेक्‍स करने  से बचे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *