काले लम्बे बालो के लिए आयुर्वेदिक तेल || काले लम्बे बालो के लिए घरेलु नुस्खे

Go to content
काले लम्बे बालो के लिए आयुर्वेदिक तेल || काले लम्बे बालो के लिए घरेलु नुस्खे
 
 

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालो का झड़ना आम बात हो चुकी है। हर कोई झड़ते बालो से परेशान है। बढ़ता प्रदुषण, जंग फ़ूड, असमय सोना आदि बालो की झड़ने की वजह हो सकती है। बाल हमारी सुन्दरता को बढ़ाते है। अपने बालों को मजबूत बनाने और बेहतर बनाने के लिए बालो को विटामिन की जरुरत होती है। बालो को खाने के साथ-साथ बाहरी पोषण भी मिलना जरुरी होता है।
 
आप भी अपने बालो को मजबूत, काले और चमकीले बनाना चाहते है तो हमने हमारे आर्टिकल में कुछ आयुर्वेदिक तेल और घरेलु नुस्खे बताएं है। जिसके यूज़ से आप अपने बालो को सूंदर और स्वस्थ बना सकते है। आइये जानते है आयुर्वेदिक तेल और घरेलु नुस्खों के बारे मे।
 
1. इस तेल से बालोंका झड़ना होगा कम
आज कल कम उम्र मेँ ही बाल पकने, झड़ने और सफेद होने लगते है। एक बहुत ही कारगर ईलाज हम आप को बताने जा रहे है। इस दवाई को बना कर पूरा फायदा जरूर उठाये। आइये जाने ये विधि।
 
सामग्री
२५० ग्राम अरंडी का तेल
५० ग्राम जैतून का तेल
५० ग्राम चन्दन कि लकड़ी का बारीक बुरादा
५० ग्राम काँफी पाउडर
३०० ग्राम बरगद के पेड़ कि एकदम ताजा पत्ती
३०० ग्राम अम्बर बेल
 
विधि
अरंडी का तेल और जैतून के तेल को मिला कर हल्की आँच पर गर्म करे। फिर इस तेल मे चन्दन कि लकड़ी का बारीक बुरादा, काँफी पाउडर, बरगद के पेड़ कि एकदम ताजा पत्ती (बन्द वाली कोपल), अम्बर बेल डाल दे और तब तक हिलाते रहे जब तक की पूरी सामग्री काली होकर जल ना जाये। सभी चीजेँ जल जाने पर ठंडा करके तेल को बोतल मे भरकर रख ले। इस तेल को बनाते वक्त सावधानी रखनी जरुरी है क्योकि तेल तड़तड़ाता बहुत है। रोजाना 20 मिनिट तक उँगलियो के पोरौ से सर पर अच्छे से इस तेल की मालिश करे। तेल के नियमित प्रयोग से जो बाल सफेद हो गये है वो भी वापस जड़ से उगने लगेगे।
 
टिप
साबुन और शैम्पू का प्रयोग करे। सिर्फ रात मे भिगोई गई मुल्तानी मिट्टी को सुबह 10 मिनट सिर मे साबुन की तरह लगाकर सिर धो ले।

2. बालो के लिए गुड़हल का तेलसदियों से चला रहा गुड़हल के तेल का ये नुस्खा आज भी बालो के लिए कारगर साबित हो सकता है।  गुड़हल के तेल से मालिश करने से आप के बाल काले ,लम्बे और घने होते है। रोजाना इस तेल से मालिश करने से असमय बाल सफेद नहीं होते और बालो का झड़ना भी कम  हो जाता है और इसके साथ-साथ ही बाल मजबूत होते है।
 
सामग्री
चम्मच मेथी दाना
२५० ग्राम नारियल का तेल
गुड़हल के 3- फूल
गुड़हल की मुट्ठीभर पत्तिया
 
विधि
सबसे पहले गुड़हल की फूल और पत्तियां लेकर मिक्सी में उनका पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को एक बर्तन में निकाल लें और उसमे नारियल तेल मिलाकर इसे गर्म करें। इस पेस्ट को बार-बार चलाते रहे। जब ये अच्छे से गर्म हो जाय तो इसमें मेथी दाना डाल दें और इसे एक मिनट तक गर्म करें। इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दे और इसके बाद इसे छान कर एक बोतल में भर कर रख दें। जब भी इस तेल का यूज़ करे तो इसे हल्का गर्म करे और इसके बाद ही बालो की मालिश करे।
homemade hibiscus oil for long & strong Hair in hindi
3. काले, लम्बे बालो के लिए आंवले का तेल
आंवला बालो के लिए काफी अच्छा होता है। बालो कि प्रोब्लेम्स पर जैसे की बालो का झड़ना, असमय बाल सफ़ेद होना जैसी अन्य समस्याओ पर एक आयुर्वेदिक इलाज है। आंवला में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालो की समस्या को दूर करता है।
 
सामग्री
आंवले
हेयर ऑयल या फिर  नारियल का तेल
 
विधि
आंवले का तेल बनाने के लिए आंवले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसका पेस्ट बाला लें। इस पेस्ट को अपने हेयर ऑयल में या फिर नारियल के तेल में मिला कर बोतल का ढक्कन अच्छे से बंद कर लें। इस तेल को एक वीक के लिए उसी बोतल में रखे और एक वीक के बाद इस तेल को छान कर साफ बोतल में रखे।  इस तेल को एक वीक में - बार यूज़ करे। बाल वॉश करने से  ४० मिनट पहले इस तेल को अपनी अंगुलियों से हल्के-हल्के स्कैल्प की मसाज करें। इससे आपके बाल काले, मुलायम और चमकीले बन जायेंगे। इससे बालोका झड़ना कम हो जायेगा।
 
4. भृंगराज का तेल लम्बे और काले बालो के लिए
भृंगराज तेल एक आयुर्वेदिक तेल है जो बालो की समस्याओं के लिए काफि असरदार है। डैंड्रफ या फिर झड़ते बालों को रोकने के लिए भृंगराज के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल की मालिश से  बाल स्वस्थ, सुन्दर, काले और घने बनते हैं। साथ ही साथ बालों का गिरना भी कम होता है और मस्तिष्क को ठंडक पहुंचा कर शीतलता भी देता है।
 
सामग्री
भृंगराज की पत्तियों
नारियल का तेल
आंवले का रस
 
विधि
सबसे पहले भृंगराज की पत्तियों का रस निकाल कर, उसमे उसी मात्रा में नारियल का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक बर्तन में डाल कर धीमी आंच पर पकाये। जब बर्तन में सिर्फ तेल दिखने लगे तो उसे आंच से उतार कर ठंडा होने दें। अब इसमें आंवले का रस मिलाएं। अगर आंच से उतरने से पहले इसमें आंवले का रस मिलाया जाए तो तेल और अधिक अच्छा बनता है।
 
5. काले लम्बे बालो के लिए जैतून का तेल
जैतून का तेल बालो के लिए अच्छा होता है।
 
सामग्री
जैतून का तेल
तोलिया
 
विधि
- दिन मे एक बार जैतून के तेल से मालिश करे। मालिश करने से पहले तेल को हल्का गन-गुना कर ले और हलके हाथो से बालो कि जडोपर लगाए और इसके बाद गर्म पानी से भिगोये हुए तोलिए को अच्छी तरह से निचोड़कर १५ मिनट के लिए अपने सिर को बांध लें। और इसके ३० मिनट बाद बालोको साधे पानी से धो लें। बाल धोने से पहले इस बात का ध्यान रखे की सर गर्म ना हो।
1. आलू, अंडा और शहद का हेऐर मास्क
यह सबसे अच्छा प्राकृतिक घरेलू उपचार है, जो वास्तव में अभी तक के सबसे सरल और प्रभावी उपचारों में से एक है। इस उपाय से आपके बाल चमकीले और मजबूत बन जायेंगे।
 
सामग्री
सफ़ेद आलू
अंडे की जर्दी
चम्मच शहद
पानी
 
विधि
एक पॉट में तीन सफ़ेद आलू डालें और उसे ग्रैंड करे और सभी का रस निकाल लें। इसमें एक अंडे की जर्दी,थोड़ा सा पानी और एक चम्मच शहद डालकर मिश्रण बनायें इस मिश्रण को लगाने से पहले बालो को हल्का गिला करे।  इस मिश्रण को लेकर अपने नम बालों पर लगायें और आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही रहने दें।  इसके बाद गुनगुने पानी से धीरे-धीरे धो लें इस  प्रयोग को सप्ताह में एक बार करे।
 
2. दही से बालो को बनाये मजबूत और चमकीला
दही जिसका उपयोग हम खाने में करते है जो की आपके बालों को बढ़ने में मदद करती है। दही में प्रो बायोटिक तत्त्व के कारण, दही केवल बालों को बढ़ाने में मदद करता है, परंतु बालों को चमकीला भी बनाता है |
 
सामग्री
दही
बेसन
 
विधि
दही को बेसन में मिला कर बालों में लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें | और इसके बाद इसे शैम्पू से धो लें आप तुरंत अपने बालों में फर्क महसूस करेंगे |
 
3. गंजेपन के लिए प्याज का रस
प्याज का इस्तेमाल हम खाने के साथ - साथ  बालों को बढ़ाने के लिए भी करते है। प्याज से गंजापन भी ठीक हो जाता है |
 
सामग्री
प्याज

विधि
प्याज को मिक्सर में डालकर ग्रैंड कीजिये और फिर उसका रस निकले। प्याज के रस को बालों में गंजेपन के हिस्से पर लगाने से बाल १०० प्रतिशत बढ़ेंगे, और वो भी तेज़ी से |
Mehndi Hair Pack For Hair Growth in Hindi
4. बालो के लिए मेहँदी का पैक
मेहँदी बालों के लिए अच्छी होते है ये तो सभी जानते है। इससे बाल कंडीशनर भी होते है और बालोको मजबूती भी मिलती है। मेहँदी, दही, निम्बू और कॉफ़ी से बालों को बढ़ने के लिए आवश्यक पोषण मिलता है |
 
सामग्री
मेहँदी का पैक
दही
निम्बू का रस
कॉफ़ी
 
विधि
एक मेहँदी के पैक में दही, निम्बू का रस और कॉफ़ी मिलकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रातभर लोहे के बर्तन में रखने से और भी फायदा है, क्योंकि वह मिश्रण बर्तन में प्रस्तुत लोहे को सोख लेता है, जो बालों के बढ़ने में और भी मदद करता है | सुबह इस मेहंदी को अपने बालो पर लगाए। फिर इसे - घंटे तक रखे और फिर साफ़ पानीसे धो लें।
 
5. करी पत्ता, शिकाकाई और आवलाँ का हेयर मास्क
निचे बताय गए हेयर मास्क में ज्यादा पोषक तत्व मौजूद हैं जो स्वस्थ और चमकीले बालों के विकास में काफी आवश्यक होते हैं शिकाकाई एक आवश्यक जड़ी-बूटी है जो स्वस्थ और चमकीले बालों के विकास में मददगार साबित होती है। आवलाँ बालों को चमकीला और चिकना बनाता है और बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है।
 
सामग्री
करी पत्ता
दही
शिकाकाई का चूर्ण
आवलाँ का चूर्ण
 
विधि
करी पत्तें को पानी या दही में मिला कर एक पेस्ट बना लें इस पेस्ट में शिकाकाई और आवलाँ के चूर्ण को मिला लें इस पेस्ट को अपने सर की त्वचा और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। इसे घण्टे तक बालों में लगा रहने दें और फिर शैम्पू से बालो को धो लें
अगर आपको आर्टिकल से रिलेटेड कुछ सवाल पूछने हैं तो आप हमें कमेंट कीजिये और हा साथ ही साथ इस आर्टिकल को भी शेयर करना ना भूले। धन्यवाद !
Related Products
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content