बालों के लिए नारियल के दूध के फायदे और नारियल के दूध के सौंदर्य लाभ || Benefits of Coconut Milk For Hair & Skin

Go to content
बालों के लिए नारियल के दूध के फायदे और नारियल के दूध के सौंदर्य लाभ (Benefits of Coconut Milk For Hair & Skin)

नारियल का दूध, मां के दूध के बाद सर्वाधिक फायदेमंद पेय के रूप में अपना महत्व साबित कर चुका है और नारियल विकास बोर्ड (सीडीबी) ने नारियल के दूध का स्वास्थ्यवर्धक पेय के रूप में प्रचार करने की तैयारी कर ली है। नारियल के दूध को खाना पकाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। नारियल का दूध प्रकृति का एक ऐसा वरदान है जो त्वचा और बाल दोनों के सौन्दर्य को निखारने में पूरी तरह से मदद करता है। इसमें एन्टीऑक्सिडेंट, एन्टीसेप्टिक और ठंडक प्रदान करने वाले गुणों के साथ बहुत सारी पौष्टिकताओं का खजाना होता है जो सौन्दर्य संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाने में तो मदद करता ही है त्वचा को निखारने में भी सहायता करता है।बालों को स्वस्थ रखने के लिए जितने प्रकार के पौष्टिकाताओं की ज़रूरत होती है वे सारे तत्व नारियल के दूध में पाये जाते हैं। इसमें जो प्रोटीन होता है वह बालों के फॉलिकल को उन्नत करने में सहायता करता है जो बालों के विकास के लिए ज़रूरी होता है। यह बालों को सिरे से लेकर जड़ तक नमी प्रदान करता है। नारियल का दूध प्रकृति का एक ऐसा वरदान है जो त्वचा और बाल दोनों के सौन्दर्य को निखारने में पूरी तरह से मदद करता है। इसमें एन्टीऑक्सिडेंट, एन्टीसेप्टिक और ठंडक प्रदान करने वाले गुणों के साथ बहुत सारी पौष्टिकताओं का खजाना होता है जो सौन्दर्य संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाने में तो मदद करता ही है त्वचा को निखारने में भी सहायता करता है। घरेलू कंडीशनर (Home Made Conditioner) की मदद से आप आसानी से खूबसूरत, घने और लम्बे बाल प्राप्त कर सकते हैं। नारियल के दूध की देखभाल से आपके बाल काफी अच्छी स्थिति में आ जाएंगे। इस दूध का प्रयोग भारत के कई हिस्सों में खाने के लिए भी किया जाता है। आइये बालों और सौंदर्य के लिए नारियल के दूध के फायदों के बारे में जानें |


आइये बालों के लिए नारियल के दूध के फायदों के बारे में जानें | (Benefits Of Coconut Milk For Hair)

ड्राई हेयर को धोएं नारियल दूध और बादाम तेल से बने शैम्पू (Benefits of Coconut milk for Dry Hair - Coconut Milk & Badam Oil)
एक चौथाई नारियल दूध, एक चौथाई लिक्विड केस्टाईल साबुन,20 बूँदें आप इनमे से किसी भी तेल की (पेपरमिंट तेल, लैवेंडर, रोज़मेरी और संतरे का तेल),आधा चम्मच जैतून या बादाम का तेल।सबसे पहले एक शैम्पू के बोतल में सभी सामग्रियों को मिला लें।अगर आप स्प्रे वाला बोतल इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमे एक चौथाई पानी मिलाएं।अब बोतल को अच्छे से मिला लें। इस्तेमाल करने से पहले हमेशा इस बोतल को शेक करें। जब भी आप शैम्पू करें तो इस शैम्पू का एक चम्मच ज़रूर इस्तेमाल करें।

ड्राई हेयर के लिए घर का बना नारियाल के दूध और विटामिन ई आयल का शैम्पू है फायदेमंद ( Home Made Coconut Milk & Vitamin E Shampoo For Dry Hair)
एक दो चम्मच ताज़ा नारियल का दूध।दो या तीन कप केस्टाईल साबुन (आपको ये सब मार्किट में या ऑनलाइन मिल जाएगा)एक चम्मच विटामिन ई तेल।एक चम्मच नारियल का तेल।सबसे पहले नारियल के तेल को गर्म कर लें।अब इसमें बचे मिश्रण को मिलायें और अच्छे से उसे डब्बे में डाल दें।डब्बे को जब भी इस्तेमाल करें उसे पहले शेक करें।

नारियल का दूध एक बढ़िया कंडीशनर है (Benefits Of Coconuts Milk as a Conditioner)
नारियल के स्वास्थ्य तथा सुंदरता आधारित गुण नारियल के गुण यह एक प्राकर्तिक कंडीशनर है जिससे बाल मजबूत और घने होते हैं। बराबर मात्रा में दूध और शैम्पू को मिला लें और 15 मिनट के लिए बालों में लगे रहने दें फिर धो लें।नारियल के दूध को थोडा सा लेकर बालों में लगा लें 20 मिनट बाद धो लें।इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3-4 बार करें।

नारियल का दूध गंजेपन की समस्या से बचाता है (Coconut Milk for Baldness & Hair Fall)
आज की तारीख में ये सबसे बड़ी समस्या है जिससे नवयुवा ज्यादा परेशान हैं। इससे बचने के लिए कुछ कारगर उपाए हैं जिससे इस समस्या से बचा जा सकता है। गंजापन दूर करने के सरल उपचार। 50 मिली नारियल का दूध, 100 मिली पानी और एक चमच्च कपूर को मिला ले।इस मिक्सचर को बालों में लगाये ख़ास कर उस जगह पर जहाँ पर बाल कम हो या फिर ना हों। कुछ घंटो के लिए ऐसे ही रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें। बालों को रगड़े नहीं उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

नारियल का दूध बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकता है  (Coconut Milk Cure White Hair)
सफेद बाल रोकने के उपाय, अगर आपके बाल असमय सफ़ेद हो रहे हैं तो ये तरीका अपनाए। नारियल का दूध और आंवले का तेल बराबर मात्रा में मिलाए और एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद इसे बालों में लगाओ और करीब 1 घंटे तक लगे रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

बालों के विकास में मदद करता है नारियल का दूध (Coconut Milk for Quick Hair Growth)
बालों को स्वस्थ रखने के लिए जितने प्रकार के पौष्टिकाताओं की ज़रूरत होती है वे सारे तत्व नारियल के दूध में पाये जाते हैं। इसमें जो प्रोटीन होता है वह बालों के फॉलिकल (follicles) को  उन्नत करने में सहायता करता है जो बालों के विकास के लिए ज़रूरी होता है। यह बालों को सिरे से लेकर जड़ तक नमी प्रदान करता है। स्कैल्प में ताजा नारियल का दूध लगाकर 3 से 5 मिनट तक मालिश करें। बीस मिनट के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ़्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से बाल काले और घने बन जाते हैं।
Benefits of Coconut Milk For Hair & Skin
नारियल के दूध के सौंदर्य लाभ  (Benefits Of Coconut Milk For Beauty)

झुर्रियों को आने से रोकता है नारियल का दूध (Coconut Milk Cure Pigmentation & Wrinkle)
नारियल का दूध त्वचा पर उम्र के बढ़ने के कारण जो प्रभाव पड़ता है उसको रोकने में मदद करता है। क्योंकि इसमें जो विटामिन सी होता है वह त्वचा के लचीलेपन को बनाये रखने में मदद  करता है। इससे झुर्रियों, त्वचा का ढीला पड़ जाना और उम्र के दाग-धब्बों का प्रभाव त्वचा पर देर से पड़ता है और कम पड़ता है।6-7 बादाम रात को भिगोकर रख दें और अगले दिन सुबह  छिलका छुड़ाकर पीस लें। उसमें 5-6 बूंद नारियल का दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अपने चेहरे पर इस पैक को पंद्रह मिनट तक लगाकर रख दें। सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो  लें। अपने चेहरे से झुर्रियों को कम करने के लिए हर एक दिन के बाद लगायें। इससे त्वचा में कसाव आ जाएगी।

सनबर्न या धूप के प्रभाव से त्वचा में आए कालिमा को दूर करता है नारियल का दूध (Coconut milk for Sunburn)
नारियल के दूध में एन्टीसेप्टिक गुण होता है जो धूप के कारण त्वचा में आए कालिमा को दूर करने में बहुत मदद करता है। इसमें जो फैट और ऑयल होता है वह सनबर्न के प्रभाव को कम  करता है।त्वचा के प्रभावित जगह पर नारियल का दूध लगाकर रात भर यूं ही रहने दें। अगले दिन सुबह पानी से चेहरे को धो लें। नियमित रूप से रात को इस्तेमाल करने से धूप के कारण चेहरे  पर जो बर्न और रैशेज हुआ है वह धीरे-धीरे कम हो जाता है।

नारियल का दूध बतौर मेकअप रिमूवर (Coconut Milk as Make Up Remover)
नारियल का दूध हर तरह की त्वचा के लिए नॉन-ड्राइंग मेकअप रिमूवर बन सकता है। कॉटन बॉल को ताज़ा नारियल दूध में डुबोकर हल्के हाथों से मेकअप निकालें। दूध में मौजूद फ़ैटी  एसिड्स ज़िद्दी से ज़िद्दी मेकअप के निशानों को हटाएंगे और त्वचा को पोषित करेंगे।

नारियल का दूध एंटी एजिंग के लिए  (Coconut Milk as Anti Aging)
नारियल के दूध में बड़े पैमाने पर विटामिन सी और ई होता है, जो त्वचा के लचीलेपन को बनाए रख सकता है नारियल के दूध से चेहरे पर मसाज करने से त्वचा मुलायम बनती है और झुर्रियों  से छुटकारा मिलता है

नारियल का दूध त्वचा की समस्याओं के लिए उपयुक्त ( Coconut Milk For Skin Problem)
संवेदनशील से लेकर ऑयली त्वचा तक नारियल का दूध हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त है। अपने मॉइस्चराइज़िंग और ठंडक देने वाले गुणों की वजह से यह शुष्क त्वचा और एक्ज़िमा,  सोराइसिस जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाने में मदद करता है।

Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content