चुंबन करने के फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप || Surprising Benefits of Kissing You Need to Know

Go to content
चुंबन करने के फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप  (Surprising Benefits of Kissing You Need to Know)

'चुंबन ' प्यार की वो भाषा है जो शब्दों की मोहताज नहीं है। आप हैरान रह जाएंगे अगर आपसे कहा जाए कि 'चुंबन' प्यार की सेहत के लिए ही नहीं आपकी सेहत के लिए भी बेहद ज़रूरी है! जानना चाहेंगे कैसे? तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते है चुंबन करने के फ़ायदे।

चुंबन पर कई शोध हो चुके हैं और हर शोध का यही रिजल्ट आया है कि चुंबन करने से न केवल दो लोगों का रिश्ता मजबूत होता है, बल्कि इससे उनके दिल और दिमाग को भी लाभ पहुंचता है। चुंबन करने के फायदे अकेले आदमी को तो हो नहीं सकते इसके लिए आपको पार्टनर की जरूरत पड़ेगी, जो बहुत जरूरी हैं।


चुंबन करने के फायदे दिल की सेहत के लिए (Benefits of Kissing For Heart Health)
चुंबन आपके दिल को दुरुस्त रखती है। इस दौरान बढ़ने वाला रक्त संचार दिल को सेहतमंद रखता है और आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

चुंबन जिंदादिल बनाएं (Kissing Make You Bold)
एक सर्वे के मुताबिक, जो लोग चुंबन करने से नहीं कतराते वह अपनी लाइफ को ज्यादा बेहतर तरीके से जिंदादिल होकर जीते है जबकि चुंबन से परहेज रखने वाले थके-थके परेशान रहते है। यानी चुंबन आपको जीवन के प्रति सकारात्मक बनाने में मदद करता है।

चुंबन बनाए चेहरे की मांसपेशियां मजबूत (Benefit of Kissing for Healthy Face Muscles)
शोधकर्ताओं ने पाया है कि  चुंबन  करते समय आपके चेहरे की 30 मांसपेशियों को एक्टिव होने का मौका मिलता है ये मांसपेशियां बोलते या हंसते वक्त इतनी एक्टिव नहीं हो पाती । इससे आपके गाल सही आकार में रहते हैं।

चुंबन बढाता चेहरे की रंगत (Regular Kissing Give you Glowing Face)
आपके फेस की मसल्स को टोन करके ‘चुंबन’आपके चेहरे की रौनक बढ़ाती है। विशेषज्ञों का मानना है कि एक पैशनेट ‘चुंबन’ में चेहरे की 34 मसल्स का इंवॉल्वमेंट होता है, इसके साथ ही शरीर की दूसरी 112 पास्चर मसल्स भी ‘चुंबन’एक्ट में शामिल होती हैं। इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है। इस दौरान गर्दन और जॉ-लाइन की भी एक्सरसाइज़ होती है, जो आपको जवां बनाए रखती है। आपके चेहरे पर रिंकल्स भी नहीं आते। चुंबन के दौरान मुंह में बनने वाली लार दांतों से कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है। और हमारे दांत सफेद हो जाते हैं।

चुंबन  कैलोरीज़ बर्न करती है (Kiss Burn Calories)
एक ‘चुंबन’आपकी 10 से 15 कैलोरी बर्न करती है। मतलब आप एक पैशनेट चुंबन के साथ खुद को फिट भी रख सकते हैं। इसलिए जो लोग कैलोरी बर्न करने के लिए चिंतित रहते हैं, ‘चुंबन’उनके लिए बेतरीन उपाय है। सबसे बड़ा फायदा चुंबन करने से हमारे सेक्स हार्मोन उतेजित होते हैं।
Surprising Benefits of Kissing You Need to Know
चुंबन भगाए दर्द दूर (Kiss Help to Reduce Pain)
कई लोग दर्द से राहत पाने के लिए चुंबन करते है। चुंबन करने के दौरान बॉडी में एड्रेलिन नामक हार्मोन रिलीज होता है, जो शरीर में दर्द कम करने में मददगार होता है। अगर एक दूसरे के बेहद करीब होकर चुंबन किया जाए, तो कई तरह से छोटे-मोटे दर्द तो यूं ही गायब हो जाते हैं। सबसे ज्यादा यह कारगर सिर दर्द में होता है। चुंबन के दौरान ऑक्सिटॉसिन नाम का हार्मोन बनता हैं, जो दो लोगों के बीच बॉडिंग को मजबूत बनाता हैं।

चुंबन बढ़ाए खुशी का स्तर (Kissing make You Happy)
क्या कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि एक ‘सही चुंबन’आपकी आंखों में सपने और चेहरे पर मुस्कान छोड़ जाती है। ऐसा होता है इंडॉरफिन कैमिकल के कारण, जो मूड को अच्छा बनाता है। यह कैमिकल रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

चुंबन तनाव कम करती है (Kissing Reduce Stress)
एक थकान भरे दिन के बाद आप घर जाकर अपने पार्टनर को ‘चुंबन’करें। इससे आपका तनाव दूर होगा, क्योंकि ‘चुंबन’ तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन कोर्टिसोल को नियंत्रित करती है। यह हार्मोन आपके पाचन तंत्र पर भी बुरा प्रभाव डालता है। बस एक पैशनेट लिप-लॉक से आप इन सभी नकारात्मक प्रभावों से दूर रह सकते हैं। माथे और गाल पर एक प्यार भरी चुंबन भी आपको रिलैक्स करने के लिए काफी होती है।

चुंबन एलर्जी से बचाए (Regular Kissing keep you away from Allergy)
चुंबन से रक्त में एलजीई एंटीबॉडीज का स्तर कम होता है। यह एंटीबॉडीज हिस्टामाइन का स्त्राव करते हैं। यह हार्मोन एलर्जी जैसे छींकना और आंखों में पानी आने जैसी समस्याओं का कारण होता है। तो, चुंबन आपको इन सब तकलीफों से बचा सकती है।
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content