सुरमा और काजल लगाने के लाभ जान कर आप हो जायेंगे हैरान || Benefits Of Applying Surma And Kajal

Go to content
सुरमा और काजल लगाने के लाभ जान कर आप हो जायेंगे हैरान(Benefits Of Applying Surma And Kajal)

अगर किसी स्त्री के चेहरे की सुंदरता का आंकलन करना हो तो सबसे पहले ध्यान उसकी आंखों पर ही जाता है। खूबसूरत आंखों (Beautiful Eyes) पर अगर सुरमा लगा हो तो उसका आकर्षण (Attraction)और अधिक बढ़ जाता है। सुरमा महिलाएं तो इसे अपनी आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए प्रयोग करती ही हैं, लेकिन सुरमा पुरुष भी लगाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आँखों के विविध रोगों (Eye Diseases) को दूर करके आँखों की दृष्टि (Eyesight) को निर्मल सुरक्षित व पुष्ट (Strong) करता है।
आंखों में मोतियाबिंद (Glaucoma), सबलबाई, रतौंधी (Night Blindness), नाखूना, पानी आने समेत कई प्रकार की बीमारियों (Illnesses) के उपचार के लिए कई तरह के सुरमा हैं। सुरमा के फायदे के बारे मोहम्मद काज़िम बताते हैं, “सुरमा आंखों व चेहरे की खूबसूरती (The Beauty) बढ़ाता ही है, साथ ही आंखों को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। कई इसे आंखों की दवाई (Medicine) के लिए प्रयोग करते हैं।

आँखों की खूबसूरती बढ़ती है (Kajal For Beautiful Eyes)
आँखों में काजल इसलिए लगाया जाता है, क्योंकि आँखों में काजल लगाने से ये और भी आकर्षित (Attractive) लगती है, साथ ही इससे आँखों की शेप भी अच्छी दिखती है, जिससे आपकी लुक को बेहतर बनने में मदद मिलती है, इसके लिए महिलाएं आज कल पेंसिल (Pencil) वाले काजल का इस्तेमाल करती हैं इससे शेप को आसानी से बनाने में मदद मिलती है।

आँखे बड़ी दिखती हैं ( Make Eyes Look Bigger)
छोटी आँखे ऐसा नहीं होता है की अच्छी नहीं लगती है, परन्तु यदि आपकी आँखे बड़ी होती है, तो इससे आपका लुक (Look) और भी बेहतर होता है, इसीलिए यदि आप चाहती हैं, की आपकी आंखे बड़ी दिखे तो नियमित रूप (On Regular Basis) से आपको अपनी आँखों में काजल लगाना चाहिए।

आँखों की रौशनी बढ़ती है (Kajal & Surma To Increase Eyesight)
यदि आप नियमित रूप से अपनी आँखों के लिए घर के बने काजल का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपकी आँखों की रौशनी  (Eyesight) को भी बढ़ने में मदद मिलती है, और आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए आपको केवल घर का बना काजल ही फायदा करता है।

सूरज की किरणों के दुष्प्रभाव से बचने में मदद मिलती है (Protects From Side Effects Of Sun Rays)
कई बार धुप के कारण आपकी आँखे लाल (Eye Redness) होने लगती है, आँखों में से पानी आने लगता है, लेकिन यदि आप अपनी आँखों में काजल लगाते हैं तो ऐसा करने से आपको सूरज की किरणों का बुरा असर (Bad Effect) आप अपनी आँखों पर पड़ने से रोक सकते हैं, जिससे आपकी आँखों को सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।
Benefits Of Applying Surma And Kajal
कीट पतंगों से बचाव करने में मदद मिलती है (Protection From Insects )
काजल लगाने से आप अपनी आँखों का किट पतंगों (Insects & Moths) से भी बचाव करने में मदद मिलती है, क्योंकि यदि कोई कीट पतंगा आपकी आँखों में घुस जाता है, तो इसके कारण आँखों में दर्द होने लगता है  व् पानी आने के साथ आँख लाल भी होने लगती है।

शिशुओं को नज़र से बचाने के लिए करते है इसका इस्तेमाल (To Save Kids From Bad Vision)
सबसे पहले काजल को घर में ही बनाया जाता था और घर में बड़ी दादी या नानी (GrandMother) इसे बच्चों के माथे (ForeHead) या कान (Ear) के पीछे लगाती थी, और इसका कारण यह था की इससे बच्चों को नज़र नहीं लगती है, साथ ही यदि जन्म से ही बच्चों की आँखों में यदि काजल लगाया जाता है, तो इससे शिशु की आँखे बड़ी और मोटी बनती है, जिससे उसकी ख़ूबसूरती (The Beauty) और भी बढ़ जाती है।

तो ये हैं कुछ फायदे (Benefits) जो आपको काजल के लगाने से होते हैं साथ ही इसका इस्तेमाल (Use) करने से पहले इस बात का ध्यान रखें की यदि यह घर में बना हुआ नहीं है तो अच्छी क़्वालिटी (Best Quality) का हो, ताकि इससे आपकी आँखों को किसी भी तरह का नुकसान (Damage) न हो।
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content