भिंडी खाने के चमत्कारी फायदे || भिंडी के गुण

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भिंडी खाने के चमत्कारी फायदे || भिंडी के गुण
 

हरी सब्जिया हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। उन्ही सब्जियो मे एक है भिंडी , भिंडि को ओकरा और लेडीफिंगर के नाम से भी जाना जाता है। भिंडी ऐसी सब्जी है जो हर कोई पसंद करता है। आप को पता नहीं होगा लेकिन भिंडी खाने के काफी सारे फायदे है जो हमारी हेल्थ को स्वस्थ बनाने में हमारी मदद करती है। भिंडी से कई प्रकार की रेसेपी बनाई जाती है। भिंडी से निकलने वाला रेशेदार चिकना पदार्थ कई प्रकार के रोगों को ठीक करने में मदद करता है। और भिंडी खाने से भूख भी बढती है। क्या आप जानते है भिंडी खाने के क्या फायदे है अगर नहीं तो आइये जाने भिंडी खाने के फायदे -
 
भिंडी वजन घटाने में फायदेमंद
अगर आप अपना वजन घटाने के बारे मे सोच रहे है तो आप भिंडी का सेवन कीजिए। भिंडी में काफी मात्रा मे कैलोरी होती है, जो वजन घटनेमे बहुत ही फायदेमंद होती है।
 
डायबिटीज
भिंडी में यूगेनॉल (a type of fiber)पाया जाता है जो डायबिटीज वाले मरीज के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह हमारे शरीर में  शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।
 
दिमागी सक्रियता को बढ़ाने में मदद करती है
भिंडि मे मुख्य रूपसे दो पोषक तत्व पाए जाते है एक है फोलेट और दूसरा विटामिन बी  ये दो पोषक तत्व दिमाग की सक्रियता को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं।
अनीमिया से बचाये
भिंडी में मौजूदा आयरन तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। भिंडी रक्त में हीमोग्लोबिन का निर्माण करते हैं, जिससे आप अनीमिया जैसी बीमारिसे दूर रहते है। भिंडी में मौजूदा विटामिन रक् स्राव को रोकने में मदद करता है, जिससे किसी भी सिचुएशन में शरीर से रक्तस्राव बहुत कम होता है।
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रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है
भिंडी में काफी मात्रा मे विटामिन सी पाया जाता है। अगर आप हर रोज 100 ग्राम भिंडी खाएंगे तो आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मात्रा का 38 प्रतिशत इससे पूरा हो जाता है। विटामिन सी हमे बीमारियोसे और संक्रमण से दूर रखता है।

नजर बनाये मजबूत
भिंडी में पर्याप् मात्रा में विटामिन और बेटा केरोटीन पाया जाता है, जो हमारी नजर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा ये आंखों के बड़े विकार जैसे मोतियाबिंद से भी बचाये रखने में सहायक होते हैं। विटामिन आंखों के लिए जरूरी होता है और बढ़ती उम्र के साथ साथ आंखों को होने वाले नुकसान से बचाये रखने में भी उपयोगी होता है।
 
कैंसर से बचाए
रोजाना खाने मे भिंडी का उपयोग करके आप कैंसर जैसी बीमारि को दूर रख सकते है, ख़ास कर के कोलन कैंसर। यह आंतों में मौजूद टोक्सिन को बहार निकालता है, जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं और बेहतर तरीके से कार्य करती हैं।
 
बालों के लिए फायदेमंद
भिंडी बालो सम्बंधित समस्याओं पर अधिक असरदार है। अगर आप चाहते है की आपके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहे तो इसमें भिंडी आपकी मदद कर सकती है। इसके साथ यह बालों की रूसी को भी दूर रखती है। बाउंसी हेयर पाने के लिए भिंडी के छोटे-छोटे टुकड़े काटें और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। इसे सिर धोने में इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को काफी फायदा होगा। जानने वाले तो यह भी मानते है की  भिंडी से सिर धोने पर जुएं भी नहीं होतीं।
 
स्वस्थ त्वचा
भिंडी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते है जो मुक्त कणों को बेअसर करने में सक्षम हैं, वे मुक्त कण जिन्होंने त्वचा कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया हो। भिंडी में मौजूदा तत्व दागों तथा मुंहासों के निशानों को कम कर एवं झुर्रियों को दूर भगाते है और विटामिन एंटीऑक्सिडेंट त्वचा के स्वास्थ्य की रक्षा करने में समर्थ हैं।
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हैजे में फायदेमंद
 
हैजे के मरीजों ने रोजाना भिंडी का सेवन करना चाहिए इसमें भिंडी काफी फायदेमंद साबित होती है। हैजा होने पर इसके फलों को कुचलकर रस निकालकर मिश्री के साथ मिलाकर हैजे के रोगी को पिलाइए, इससे तुरंत फायदा होगा।
 
 

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाये
 
भिंडी में विटामिन सी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर खांसी ठंड से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा भिंडी में कई महत्वपूर्ण तत् जैसे मैग्नीशियम, मैगनीज, कैल्शियम और आयरन भी होते हैं जिससे यह हानिकारक फ्री रेडिकल् से लड़कर एक मजबूत सक्षम प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में मदद करती है।
 
 

दिल के लिए लाभकारी
 
भिंडी में मौजूदा फाइबर रक् में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है, इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। भिंडी उच् कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने का बेस्ट तरीका है।
 
 

भ्रूण का विकास
 
गर्भावस्था के दौरान भ्रूण का विकास होना ये सबसे जरुरी होता है।  भिंडी में मौजूदा फोलेट जरूरी पोषक तत् है जो भ्रूण के मस्तिष् विकास में अहम भूमिका निभाता है। भिंडी में मौजूद फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा गर्भावस्था के चौथे से बारहवें सप्ताह तक, भ्रूण के न्यरल ट्यूब के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
 
 

टिप्स
 
भिंडी में ओजलेट अधिक मात्रा में पाया जाता है,  जो गुर्दे और पित्त में पथरी या स्टोन के खतरे को बढ़ा देता है, और पहले से मौजूद स्टोन को बढ़ाकर मजबूत कर देता है।
 
भिंडी को भूनकर पकाने पर यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है।
हमने इस आर्टिकल में,  भिंडी खाने के चमत्कारी फायदे बताये है। जिसे जानकर आप भी बीमारियों को दूर भगा सकते है। यदि आपके पास इससे संबंधित अधिक जानकारी है तो आप हमें लिख सकते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आप टिप्पणी में पूछ सकते हैं। हम वास्तव में आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगेगा और इसे अपने मित्रों और परिवार के साथ शेयर करना भूलें।धन्यवाद !
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