1 चम्मच चिया सीड और नींबू खाएं, चम्मच काला जीरा 1 महीने में 9 किलो वजन घटाएं || वजन घटाने के घरेलू उपाय

Go to content
1 चम्मच चिया सीड और नींबू खाएं, चम्मच काला जीरा 1 महीने में 9 किलो वजन घटाएं || वजन घटाने के घरेलू उपाय

बाहर के खान-पान और खाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल को  बढ़ाता  है, साथ ही हमें मोटापे की ओर भी लेकर जाता है। शरीर से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं हैं, जो लोग नेचरल तरीकों को अपनाकर ठीक करना ज्यादा सही मानते हैं।  मार्केट में उपलब्ध इतनी चीजें हैं, जिनके सेवन से आप चुटकियों में अपना वजन कम कर सकते हैं। लेकिन धीरे-धीरे खाते-पीते कम किया वजन आपके शरीर से ज्यादा सही ढंग से निकलता है। एलोपैथी और नेचरल मेडिसिन में यही अंतर होता है कि नेचरल तरीके से इलाज करने के शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होते, साथ ही वह काफी सस्ता भी होता है।
आज कल हर जगह लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान हैं और अपना वजन जल्दी से जल्दी कम करना चाहते हैं। इसके लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां खा रहे हैं या फिर ट्रीटमेंट करवा रहे हैं। कई ट्रीटमेंट तो ऐसे होते हैं, जो काफी महंगे भी होते हैं। लेकिन अगर आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान तरीके को अपना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ड्रिंक की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आप मात्र कुछ ही दिनों में आपना 9 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। यह नुस्खा चिया सीड और नींबू के रस से तैयार किया गया है। यह आपके वजन कम करने के साथ आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाने में मदद करेगा।

चिया सीड और नींबू का मिश्रण
चिया सीड मैंने भी कई बार अपनी डाइट में शामिल किए हैं। इनसे वाकई में वजन पर काबू तो पाया जा सकता है, लेकिन अगर आप नींबू के रस के साथ इन्हें मिलाते हैं, तो ये आपकी बॉडी पर ज्यादा असर करता  हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में जिसे अपनाकर आप वेट लॉस आसानी से कर सकते हैं।

एक कटोरी में डेढ़ ग्लास पानी लें। उसमें एक चम्मच चिया बीज और एक नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। इस मिक्सचर को करीब एक घंटे के लिए ऐसे ही रख दें। आप देखेंगे कि चिया सीड की उपरी सलत जेल की तरह दिखाई देने लगेगी। अब इस मिक्सचर को छानकर अलग कर लें। बीजों में नींबू का रस और पानी मिलाएं। इस मिश्रण को ब्लेंडर में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें, जिससे यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए। अब इसे रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। अगर आप एक महीने तक इस विधि को अपनाते हैं, तो इससे आपको 9 किलो तक वजन कम हो सकता है।
 वजन घटाने के घरेलू उपाय
1 चम्मच काला जीरा करे वजन कम
शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी इससे पहले जान के लिए खतरा पैदा करे उससे पहले इसे आप खत्म कर दें। इसके लिए कुछ नहीं करना है। केवल एक महीने तक काले जीरे का नियमित सेवन करें। काला जीरा शरीर में जमी चर्बी को गला कर बेकार पदार्थों को मल-मूत्र के जरिये शरीर से बाहर निकालता है और आपको फिट बनाता है।
इससे कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा नियंत्रित
एक महीने तक रोजाना एक चम्मच काले जीरे का सेवन करने से शरीर में रक्त-संचार तेज होता है। जिससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम रहेगी और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा। इससे दिल की बीमारियों का भी खतरा टल जाएगा।

पेट की बीमारियां करे दूर
पेट की बीमारियां भी इससे दूर होती है। काला जीरा पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और आपको स्वस्थ रखता है। दरअसल काले जीरे में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जिनके कारण ये पेट की बीमारियां होने नहीं देता। इस कारण ही खाना जल्दी और अच्छी तरह से पचता है जिससे कमर के आसपास एक्स्ट्रा चर्बी जमा नहीं होती। तो अगर किसी भी तरह की पाचन संबंधी गड़बड़ी, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े आदि समस्या से परेशान हैं तो खाना खाने के बाद एक चम्मच  काला जीरा खाएं। फायदा मिलेगा।

सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद
ये मौसम बदलने के दौरान होने वाले सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद है। सर्दी-खांसी, नाक बंद होना और सांस लेने में होने वाली तकलीफ के दौरान काले जीरे का सेवन करने से फायदा होता है।

इस तरह से करें सेवन
सामान्य तौर पर आप इसे सब्जी में मसाले के तौर पर इस्तेमाल कर खा सकते हैं। या फिर इसका चुर्ण बनाकर दाल में मिलाकर खा लें।
वजन कम करने के लिए ऐसे करें सेवन
10 ग्राम काला जीरा
50 ग्राम मेथी दाने
20 ग्राम अजवायन

अब इन तीनों को कम आंच में भून लें।
अब इसका चूर्ण बना कर डब्बे में रख लें।
रोज रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं।
ये सावधानियां बरतें
इस चुर्ण  काप्रभाव गरम  होता है। इसलिए एक दिन में तीन ग्राम से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसानदेह साबित होता है।
हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, गर्भवती महिलाओं और 5 साल तक के बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

त्रिफला चूर्ण  करे वजन कम
त्रिफला चूर्ण भी हमारा वज़न कम हो सकता हे,  त्रिफला या त्रिफला चूर्ण जो कि आंवला, हरद और बहेड़ा के अवयवों से मिलकर बना होता है।त्रिफला कब्ज़ से राहत दिलाता है, हाजमे की शक्ति को ठीक करता है, चयापचय  को बढ़ाता है, देखने की शक्ति  को बढ़ाता है। त्रिफला वज़न घटाने की प्रक्रिया को गति देता है।5 ग्राम त्रिफला के सेवन से कुछ ही हफ्तों में वज़न घटाया जा सकता है। साथ ही आपको यह जानकर खुशी होगी कि आपकी मोटी कमर भी पतली हो सकती है। इसका कोई साइडइफेक्‍ट भी नही है।

वजन कम करने के लिए ऐसे करें सेवन
5 ग्राम त्रिफला चूर्ण
1 चम्मच शहद

एक छोटा चम्मच त्रिफला पाउडर लें और उसको एक बर्तन में 200 मिलीलीटर पानी लेकर रातभर भिगोकर रखें । अगले दिन सुबह इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाय। आंच से उतारकर  ठंडा होने के लिए रख दें। इससे पावडर तलहट में बैठ जायेगा। अब पानी को  छानकर उसमें एक चम्मच शहद डालकर रोज सुबह खाली पेट पियें।
यह आपके शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रियंट्स देने का साथ-साथ आपके बढ़ते वजन  को कम करता है।
केले का छिलके से होने वाले लाभ
केले के छिलके भी कर सकते हे  वजन कम करे
आपने देखा होगा की केले का हरा छिलका एक तरह से सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हल्के मसाले और सामग्री डालकर इससे कई तरह की डिश को तैयार किया जा सकता है। वहीं, पीले छिलके को लोग साबुत खाते हैं, क्योंकि इसमें हरे छिलके से ज़्यादा अच्छा, केले का स्वाद आता है।पीले छिलके में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो व्हाइट बल्ड सेल्स को उत्पन्न करने में काफी मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना अपने आहार में केले का हरा छिलका शामिल करते हैं, तो आप का वजन कम हो जाता हे, इसे मुलायम करने के लिए सबसे पहले इसे 10 मिनट उबालें। इसके बाद इसका इस्तेमाल करें।

केले का छिलके से होने वाले लाभ
1. सभी को अच्छे से पता होगा की केला फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है। जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी मदद करता है। केले में  विटामिन बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते है।इससे हमें वजन कम करने में हमें मदद मिलती है।
केले के छिलकों में विटामिन-A भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो  इंफेक्शन से लड़ने में काफी मदद करता है। इसमें लुटीन नामक एक पदार्थ होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से भी रोकता है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंटस होने के साथ विटामिन-बी, ख़ासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा ज्यादा होती है।
इसमें  कई फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया के कार्य को धीरे-धीरे कर, शरीर से कॉलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।
वैसे इन केले के छिलको को खाने में इस्तेमाल करने से  पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा  मिलती होती है, जो बल्ड प्रेशर को बनाए रखने में काफी  असर करती है।

वेगन डाइट से मोटापे को तेजी से घटाएं
वेगन डाइट से आप वजन तेजी से घटा सकते है ।  वेगन डाइट में फल, सब्जियां, अनाज और मेवे शामिल हैं।वेगन डायट को आप रोजाना  उपयोग में लाये, इससे आप को आपका वजन  तेजी कम करनेमे मदत मिलेगी ।
इस तरह की डाइट के दौरान आपको मीट, मछली, चिकन, अंडा और फास्ट फूड्स से थोड़े दिनों के लिए दूरी बनानी पड़ेगी।  खाने में हमें रोजाना हरी सब्जिया और फलो का इस्तेमाल करना चाहिए , आपको सही डाइट और सही मात्रा की जानकारी होनी जरूरी है।

अदरक और नींबू करे मोटापे पर असर
यह  वजन घटाने का असरदार तरीका है । दोनों अदरक और नींबू दोनों  वजन घटाने की क्षमता में वृद्धि करते हैं।      
एक बर्तन में आप अदरक , गाजर और अन्य सब्जिया उबले  और  इसके बाद आप उबली हुए  सब्जियोमे उपरसे निम्बू का रस  और जीरा पाउडर  डाले इसका सेवन रोजाना करनेसे आप जल्दीही अपना वजन कम करसकते हे  ।

अंगूर से करे वजन कम
अंगूर से भी आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते  हैं। कुंजी एपीएम सक्रिय प्रोटीन किनेज (एएमपीके) नामक एक एंजाइम हो सकती है जो अंगूर में मिलती है।अंगूर का रस खून में शर्करा की मात्रा को टायप -2 डायबीटीज में दिए जानेवाली दवा मेटफार्मिन के समान कम कर देता है I अर्थात अंगूर का रस वजन को कम करने के साथ-साथ रक्त में ग्लूकोज के स्तर को भी कम करता है। एएमपीके आपके शरीर को चीनी का उपयोग करने में मदद करता है, जो आपके चयापचय को बढ़ाती है।रोजाना १०० से १५० ग्राम अंगूर का सेवन करना चाहिए
अंगूर के स्लाइस को पालक के सलाद में जोड़ने पर  आपका वजन कम करने में मदद मिलेगी।

हर्बल टी पीने से करे वजन कम
हर्बल चाय जैसे हरी चाय, , काली चाय और रूबीबोस चाय पीने से आपकी चयापचय बढ़ जाती है। चाय की चाय अधिक प्रभावी है क्योंकि वजन घटाने को बढ़ावा देने में यह कैटिंस के उच्च स्तर की वजह है।  इसलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो हर्बल चाय  1-3 कप हरे रंग की चाय रोजाना पिए।
फाइबर युक्त पदार्थ

फाइबर युक्त पदार्थ खाने से हमें कही तरह के विटामिन मिलते हे जो  शक्कर की कमजोरी को कम करने में सहायता करेगा। इसके अलावा, फाइबर को रक्त शर्करा, कम कोलेस्ट्रॉल और अधिक संतुलन सिद्ध किया गया है।इससे आपका वजन कम होने में मदद मिलती है।
व्यक्ति को प्रत्येक दिन केवल 15-20 ग्राम फाइबर मिलते हैं, जब उन्हें 30-40 ग्राम रोजाना मिलना चाहिए। सुनिश्चित नहीं है कि आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों को ढेर में फाइबर हो ? फायबर युक्त पदार्थ ही आप खाये ।

नारियल के सेवन से वजन घटाए
नारियल में एमसीएफए (मध्यम श्रृंखला वाले फैटी एसिड) होते हैं जो आपके शरीर आसानी से ऊर्जा के लिए ईंधन के रूप में जला कर सकते हैं।
अपने आहार में अधिक नारियल के तत्व  पाने के लिए, अपने घर में नारियल के तेल का उपयोग करे,  नारियल के दूध को सुबह रोजाना ले , नारियल के टुकड़े  का उपयोग करें और नारियल का पानी पीने से आप का शरीर हाइड्रेटेड रहें।

रातो रात  वजन घटना हे तो सोने से पहले पिए  ये जूस
मोटापेसे परेशांन  लोग वजन कम  करनेके लिए  जिम से लेकर डाइटिंग तक न जनर क्या -क्या नहीं करते  लेकिन फिर भी सफल नहीं हो पते

सामग्री
१ निम्बू
१ ग्लास  पानी
१ खीरा
१ चमच पिसहुआ अदरक
१ चमच एलोवेरा जूस
थोडासा हरा धनिया

  • इन सभी चीजों को पानी में एक साथ मिलकर मिक्सर में  अछि तरह पीसले ।
  • अब इस जूस को रत में सोनेसे पहले पीए  ।
  • यह  जूस आपके वजन को  कम  कर मोटापा काम करने में बहुत मददगार हैं।

रोज मररा की जिंदगी में हम फ़ास्ट फ़ूड और टेल हुए खाने को ज्यादा एहमियेत  देते हे  लेकिन हमें अपना वजन कम करना हे तो  ऊपर दिए  गए नुस्को को अपनाये और परहेज करे ।
ऊपर दिए गए नुस्को  की सामग्री  हमारे घरमे आसानीसे  उपलब्ध  होती हे  और बजारमे भी आसानीसे मिल जाती है । हमारे दिए गए उपाय  पड़ ने के लिए धन्यवाद !अगर आप को हमारे नुस्के पसंद आये हो तो आप हमें लाइक (like) और शेयर  (share) कर सकते है ।
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content