लव मॅरेज के लिए फॅमिली को मनाने के तरीके || लव मॅरेज करने के लिए फॅमिली को कैसे मनाए

Go to content
लव मॅरेज के लिए फॅमिली को मनाने के तरीके  || लव मॅरेज करने के लिए फॅमिली को कैसे मनाए

हम सभी जानते है की हमारी संस्कृति में लव मॅरेज करना कितना मुश्किल होता है। अगर लड़का और लड़की अलग -अलग  कास्ट के हो तो और भी मुश्किल हो जाता है। अपनी पसंद से शादी करना आज भी किसी टफ टास्क से कम नहीं होता क्योंकि कोई भी माता-पिता ये नहीं चाहते कि उनका बच्चा शादी जैसे मामले में उनकी पसंद की बजाय अपनी पसंद चुने | बहुत सारे लोगो का मानना है, की फॅमिली को समझाना मुश्किल है , फिर भी हम फॅमिली को समझाने मे सक्सेस हुए तो कोई ना कोई लव मॅरेज से नफ़रत करने वाले हमारे बीच कही से भी टपक जाते है , और हमारा सारा प्लान बिगाड़ देते  है, ऐसे लोग तो हर किसी की फॅमिली मे होते है | अगर आप अपने परिवार के सहमति से लव मॅरेज करना चाहते है तो हमने इसके लिए कुछ तरीके बताये है जिससे आप फॅमिलिको समझाकर अपने पसंदीदा पार्टनर को लाइफ पार्टनर बना सकते है।  
Astro Tips for Love Marriage in hindi
देखिये किस तरह फॅमिली को मनाया जाए
अगर आप अपने लव अफेयर के बारे मे अपनी फॅमिली को बताना चाहते है  तो पहले आप सही समय का ध्यान रखे, ये सबसे इम्पोर्टेंट बात है, यदि आपने सही मौके पे बात नही की, और ग़लत समय पे बात कर दी तो आपका प्लान बिगड़ सकता है। सबसे पहले ध्यान रखे की जबभी आप उस टॉपिक पर बात करे तब घर का माहौल खुशाल हो घर के लोगो का मूड अच्छा हो और वो खुश हो, माहौल पॉज़िटिव हो और हर तरफ हसी की आवाज़ आए तो बस समझ लीजिए की अब टाइम आ गया है अपने लव अफेयर के बारे मे बताने का।

अगर आप शादी करने का पूरा मन बना चुके हैं तो अपने पेरेंट्स को साझाये की आप क्यो अपने पार्टनर से प्यार करते हो, उसमे ऐसी क्या बात है जो आपको मजबूर कर रही है उसे प्यार करने के लिए, उसके कुछ अच्छे गुण बताये, पेरेंट्स के साथ अच्छे से बात करे उन्हें ऐसा नहीं लगना चाहिए की आप अपनी बात उनपर थोप रहे है। आपके समझाने का तरीका बहुत मायने रखता है, आपके समझाने की स्टाइल सिंपल होनी चाहिए जिसे वो आराम से सुन सके और समझ सके। उन्हें ऐसा बिलकुल भी नहीं लगना चाहिए की आप उसके  प्यार मे पूरी तरह पागल हो चुके हो, बिल्कुल नॉर्मली समझाने की कोशिस करे।

अपने फॅमिली को किसी सक्सेस फूल लव मॅरेज के बारेमे बताये जो अपनी लाइफ में बोहोत खुश हो। जिसे सुनकर आपके फॅमिली पर अच्छा असर पड़े उन्हें उसी तरहा सोचने पर मजबूर करे। लेकिन बात करने की स्टाइल, समझने का तरीका, बात करने का ल़हेजा, इस पर पूरा फोकस रखे |

दोनो फॅमिली को अगर एक करना है तो शादी से पहले उन दोनो की मुलाकात करना बहुत ज़रूरी है | पार्टनर को अपने पैरेंट्स से पहले एक अच्छे दोस्त की तरह ही मिलवाएं ताकि वह आपके घरवालों के साथ थोड़ा घुलमिल जाए| ऐसा करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इस दौरान आप हर जरूरी बात को भी पार्टनर और घरवालों के साथ शेयर करें ताकि उनके बीच बॉन्डिंग बन सके| और फिर उनके पेरेंट्स को मिलवाये।

अपने पेरेंट्स को ऐसे व्यक्ति से हमेशा दूर रखे, जो लव मॅरेज के खिलाफ हो। ऐसे लोग आपकी प्लॅनिंग को फेल कर सकते है ,और हालतो को ओर भी बिगाड़ सकते है। इसीलिए ऐसे लोगोसे संभल कर रहे, ताकि वो आपकी लाइफ में प्रोब्लेम्स न क्रिएट कर पाए।
love marriage solution in hindi
अगर आप चाहते है की आपकी शादी सबके सेहमतिसे हो तो, परिवार में जो आपके सबसे करीब हो उसे इस बात के बारे में बताएं जैसे की कई लोग अपने भाई या बहन से बहुत क्लोज होते हैं तो कुछ लोग आपनी भाभी से अपने दिल की बात शेएर करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है तो पहले अपने उस फैमिली मेंबर को बताये उन्हें अपने फेवर में  कर लें ताकि वह आपके पैरेंट्स को राजी करने में आपकी मदद कर सके। अगर वो आपके फॅमिली को समझाने में कामयाब हो गए तो आपकी शादी आसानीसे हो सकती है, लेकिन जरुरी है की फॅमिली मेंबर्स उसका आदर करते हो तभी ये प्लान सक्सेस हो सकता है।

इस बातका जरूर ख़याल रखे की शादी के लिए अपने पेरेंट्स पर दबाव मत डाले और उनसे ये बात तो बिलकुल भी ना करे की अगर उन्होंने मना किया तो  हम भाग जाएंगे या तो मर जाएंगे। इससे उनका आपके शादी के लिए विरोध हो सकता है। इसीलिए थोड़ा टाइम उन्हे भी दे ताकि वो आपकी बातो को समझ सके। नही तो आपकी शादी कही ओर ही पक्की कर देंगे। ज़रूरी नही की ऐसा हो ,लेकिन हो सकता है।   
हम आपको यही सुझाव देंगे की आप धैर्य रखकर ही बात करे ,पेशन्स से बात करे। डायरेक्ट लव अफेयर  के बारे मे न बोले ,नहीं तो इसका उलटा असर पड़ेगा ,इससे फॅमिली उल्टा सोचेगी और आपकी बातोंको समझ नहीं पाएगी या फिर हो सकता है की वो नजर अंदाज कर दे। इसके लिए आपमें पेशन्स होना जरुरी है।

आप ये जानने की  कोशिश करे की आप अपने घरमे लव अफेयर के बारे मे बताकर कोई गलती तो नहीं कर रहे है?  ये जानना आपके लिए ज्यादा जरुरी है की आपके पेरेंट्स आपके पार्टनर के बारेमे क्या सोचते है, क्योकि कभी-कभी ऐसा भी होता है की हमे पूरा भरोसा होता है अपने परिवार पर, लेकिन आपके पार्ट्नर के लिए आपके फॅमिली के दिल मे कोई जगह नही होती और वो दूसरे लोगों की बात सुनते है और इस मामले मे बाहरी लोग ज्यादाही सजेशन देते है और हमारा काम बिगाड़ देते है। पेरेंट्स को असलियत का पता नही होता, और वो बीच की सिचुयेशन मे फस जाते है। अगर आप शुअर नहीं है तो फर्स्ट रिजिस्टर मॅरेज कर ले बाद मे फॅमिली से बात करे, क्यू की फॅमिली ने मना किया तो आपके पास लास्ट मौका रहेगा घरसे भागने का।  
हमने अपने आर्टिकल में लव मॅरेज के लिए कुछ आसान तरीके बताये है, जिससे आप अपने मर्जी के मुताबिक अपने लव पार्टनर ने साथ शादी कर सकेंगे, अगर आप और भी कोई तरीके जानते है तो आप हमे कमेंट द्वारा लिख सकते है ,और अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे लाइक और  शेएर करे । धन्यवाद !     
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content