अप्परलिप्स का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

Go to content
अप्परलिप्स  का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

सभी को खूबसूरत दिखना बेहद पसंद होता है। खूबसूरत दिखने के लिए हम अलग अलग तरीके आजमाते रहते है। ऐसे में अगर आपके अप्परलिप्स मतलब होठो के उपर का हिस्सा काला हो तो ये आपकी खूबसूरती मे दाग लगा सकता है। ये प्रॉब्लम बहुत कम लोगो को होती है की आपके पुरे चेहरे के मुताबिक आपके अप्परलिप्स का हिस्सा ज्यादा डार्क होता है उस जगह पर कालापन जाता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी होम रेमेडीस बताएँगे जो इस प्रॉब्लम से आपको पर्मनेंट्ली छुटकारा दिला देगी। सबसे पहले  हम जान लेते है की डार्क अप्परलिप्स होने का क्या  कारण है। डार्क अप्परलिप्स होने के लिए बहुत से कारण होते है। इसका सबसे कॉमन रीज़न है हारमोनल इनबॅलेन्स। इतना ही नही अगर आप लंबे समय से कोई बर्थ कंट्रोल पिल्स ले रही है तो उसे भी ये प्रॉब्लम हो सकता है। सनटैन , सनबर्न, और स्मोकिंग भी डार्क अप्परलिप्स के लिए ज़िम्मेदार होते है। अप्परलिप्स पे वॅक्स करना या शेव करने से भी लिप्स के आसपास काला पन जाता है तो चलिए आगे  जानते है की एस प्राब्लम से घर बैठे बिना खर्च के आसनिसे छुटकारा कैसे पाया जाए |
Upper lips hair removal naturally in hindi
डार्क अप्परलिप्स से छुटकारा पाने के लिए टूथब्रश
आपको ये जानकार अजीब  तो लगेगा पर टूथब्रश से आप अप्परलिप्स के कालेपन से छुटकारा पा सकती है। टूथब्रश एक बेहतर मसाजिंग टूल की तरह कम करता है और आपके ब्लड सर्क्युलेशन को बेहतर बनाता है। पर ध्यान रहे आपको सॉफ्ट ब्रिज़्ल्स वाला टूथब्रश ही इस्तेमाल करना होगा। आप अपने लिप्स के आस पास टूथब्रश से लगभग 5 मिनट तक सर्क्युलर मोशन मे मसाज करे। इससे आपके स्किन के डेड सेल्स निकल जाएगे और त्वचा फेअर  होने लगेगी।
 
डार्क अप्पर लिप्स से छुटकारा पाने के लिए आलू
हमने तो सुना ही है की आलू का रस डार्क सर्कल,झाइयाँ,और एजिंग के लिए बहुत फायदेमंद होता है,क्यों की इसमें विटामिन A ,B एंड C होता है जो कालापन कम करने मे फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको एक चम्मच आलू का रस लेना है। अब इसे कॉटन बॉल की मदद से अप्पर लिप्स पर लगा ले। इसे रातभर के लिए छोड़ दे और सुबह धो लें। बेहतर रिज़ल्ट के लिए आप ऐसा हफ्ते मे 2 से 3 बार ज़रूर करे।
 
गुलाब की पंखुडिया और शहद का इस्तेमाल
आप तो जानते ही है गुलाब की पंखुड़ियो को बहुत सारे कॉसमेटिक प्रॉडक्ट्स मे इस्तेमाल किया जाता है स्पेशली लीप बाम्स या होठो से रिलेटेड प्रॉडक्ट्स में तो ये यूज़ होते ही है। इसमें एक प्राकृतिक शक़्कर और तेल होता है जो आपकी त्वचा की रंगत को समान करने मे और त्वचा को सॉफ्ट और स्मूद बनाने मे मदत करता है। इसके लिए आपको गुलाब की कुछ पंखुडियो को लेना है। उसे अच्छी तरह से मसलकर उस मे थोडासा शहद मिलना है और फिर इस पेस्ट को आपको अपने अप्परलिप्स पर लगा लेना है। इस पेस्ट को रातभर लगा रहने दे और फिर सुबह धो लें। इससे आपके अप्पर लिप्स का एरिया फेयर होने लगेगा।
how to lighten dark upperlips
अप्परलिप्स का कालापन दूर करने के लिए बेसन,शहद  और दूध का पॅक
बेसन सबसे अच्छा स्किन लाइटनिंग एजेंट है और ये आसानीसे आपके घर मे भी मौजूद होता है। इस लिए सबसे पहले 1 चम्मच बेसन ले उसमे 1 चम्मच शहद मिलाए और फिर 2 चम्मच दूध मिलकर अच्छी तरह से पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को अप्परलिप्स पर अच्छी तरह लगा ले। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दे और फिर साफ पानी से धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइज़र लगा ले। ऐसा हफ्ते मे 2 से 3 बार करने से आपको लाभ मिलेगा।
 
अप्परलिप्स का कालापन दूर करने के लिए शुगर लिप्स स्क्रब
शक्कर एक नॅचुरल एक्सफोलिएटर के रूप मे काम करता है ये डेड स्किन को निकालकर कालापन हटाने मे मदत करता है। और नींबू एक नॅचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जो त्वचा के स्वैपन को कम करने में मदत करता है। इसलिए नींबू को पतला पतला काट लें और फिर इसे शक्कर मे मिलाकर रख दे। इसके बाद उसमे से एक स्लाइस लेकर अपने होठो के उपर वाले हिस्से मे बिल्कुल स्क्रब की तरह रब करे। 3 से 5 मिनट के लिए ही स्क्रब करे। कुछ ही दीनो मे आपको फ़र्क नज़र आने लगेगा।
 
अप्परलिप्स का कालापन दूर करने के लिए हल्दी का मास्क
हल्दी मे करक्यूमिन नामक पदार्थ होता है जो सावला पन दूर करने में मदत करता है। साथ ही टमाटर और नींबू के रस मे ब्लीचिंग के गुण होते है जिसे आपकी त्वचा का कालापन दूर हो जाता है। 1 चम्मच टमाटर का रस,आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच हल्दी को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को अपने होठो के उपर लगा ले। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। इसे आपको हफ्ते मे 2 से 3 बार करना है आपके अप्पर लिप्स का रंग धीरे धीरे आपको साफ होता नज़र आएगा।
इस आर्टिकल में, अप्परलिप्स का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय बताये है यदि आपके पास इससे संबंधित अधिक जानकारी है तो आप हमारे लिख सकते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आप टिप्पणी में पूछ सकते हैं। हम वास्तव में आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगेगा और इसे अपने मित्रों और परिवार के साथ शेयर करना भूलें। धन्यवाद !
Related Product
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content