कच्चे अंडे को खाने के हैरान करने वाले फायदे || कच्चे अंडे के चौकाने वाले फायदे

Go to content
कच्चे अंडे को खाने के हैरान करने वाले फायदे || कच्चे अंडे के चौकाने वाले फायदे

अंडा हमारे सेहत के लिए अच्छा होता है। कच्चे अंडे को उसके मूल रूप में खाना थोड़ा अलग हो सकता है और अगर ये आपके लिए पहला मौका है तो आपको खराब भी लग सकता है। लेकिन ये हमारे सेहत के लिए अच्छा होता है। अंडे मे विटामिन डी ,ओमेगा-3 बायोटिक प्रोटीन मौजूद है। कच्चा अंडा पीने से एलर्जी की समस्या दूर की जा सकती है। एक अंडे में लगभग 6 ग्राम तक का प्रोटीन मौजूद होता है, जो शरीर की पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत करता है और नए कोशिकाओं को बनाने के लिए बहुत ही जरूरी होता है।
 
आइये जानते है की कच्चे अंडे के और कौन-कौन से लाभ होते है।
 
कच्चे अंडे में एंटीऑक्सीडेंट है
रोजाना दो कच्चे अंडे खाने से आपको एक सेब के बराबर का एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होता है, क्योकि इसमें दो प्रकार के अमीनो एसिड मौजूद होते है। बढ़ती उम्र के साथ साथ हमारी मासपेशिया कमजोर होने लगती है लेकिन एक कच्चा अंडा कमजोर हो रही मासपेशियों को मजबूती प्रदान करता है।
 
कच्चे अंडे में प्रोटीन और मिनरल होते है
एक कच्चे अंडे में लगभग 6 ग्राम तक का प्रोटीन मौजूद होता है, जो हमारे शरीर की पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत करता है तथा नई कोशिकाएं बनाने के लिये मदद करता है। एक कच्चे अंडे की जर्दी में लगभग 66 ग्राम फॉस्फोरस और 22 एमजी कैल्शियम होता है, और हमारे शरीर में 37 मिलियन कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिये हमे फॉस्फोरस की जरुरत होती है।
 
एक अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है
अंडे में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जो मुख्यता कोशिकाओं और हार्मोन के निर्माण के लिये जरुरी होता है एक अंडा बाइल जूस का भी निर्माण करता है, जिससे वसा के पाचन में मदद मिलती है।
 
अंडे की जर्दी में बायोटिन मौजूद होता है
अंडे के पीले भाग में काफी मात्रा में बायोटिन मौजूद होता है, जो बाल, त्वचा, नाखून को मजबूती प्रदान करता है और मधुमेह, डिप्रेशर की बीमारी से बचाता है।
 
अंडे के स्वस्थ लाभ
 
1.  एक अंडा आपके मूड में सुधार लाता है
कच्चे अंडे मे विटामिन बी, जिंक, ओमेगा -3,फैटी एसिड और आयोडाइड पाय  जाता है, जो आपके मूड  में सुधार लाता है। जब आप काम से  वापस लौटे और आप का मूड खराब हो या फिर आपको थका हुआ महसूस हो  तो  बस एक कच्चे अंडे का सेवन करे।
Egg khane ke health benefits in hindi
2. अंडा मस्तिष्क के विकास में मदद करता है
एक कच्चा अंडा विटामिन से भरा होता है और अंडे में मौजूद कोलिन मस्तिष्क के कार्य और विकास में मदद करते है।  यह आपके मस्तिष्क को तेज बनाता है इसलिए रोज नाश्ते में एक अंडा लेना चाहिए।  एक अंडे में 100 मिलीग्राम से अधिक कोलीन मौजूद है | कोलिन केवल आपके मस्तिष्क को तेज करता है बल्कि आपकी स्मरण शक्ति को भी बढ़ता है। अंडे में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है। कच्चा अंडा खाने से एनीमिया की गंभीर समस्या दूर हो जाती है और इससे दिमाग भी बहुत तेज होता है।
 
3. एक कच्चा अंडा आपकी आंखों की सुरक्षा करता है
अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्फर, लैक्टिन, ल्युटिन, सिस्टीन, विटामिन बी2 पाए जाते है, जो आंखों से चश्मा हटाने में मदद करते हैं। अंडे में जैक्सनटिन और ल्युटिन जैसे दो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मोतियाबिंद का खतरा कम करते हैं। नास्ते में पालक के साथ अंडे का सेवन करे इससे आँखों सम्बंधित सभी समस्या से छुटकारा मिलेगा।
 
4. कच्चा अंडा पेशियों को ताकत देता है
अंडे में एंटी-ऑक्सीडेंट की काफी मात्रा होती है और ये शरीर के लिए आवश्यक अमीनो एसिड की मात्रा की पूर्ति भी करता है। अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग है तो आप उसे कच्चा अंडा दे सकते हैं, इससे उनके मांस पेशियों को ताकत मिलेगी।
egg hair pack and mask in hindi
5. एक कच्चा अंडा एलर्जी के रिस्क को कम करता है
पकाए हुए अंडे में मौजूदा फैट और प्रोटीन की रचना ही बदल जाती है क्योकि, जब प्रोटीन आंच के संपर्क में आता है तब, उससे एलर्जी पैदा होने की संभावना रहती है। लेकिन, जो लोग कुछ दिनों के लिए पके अंडे के बजाए कच्चा अंडा खाना शुरु करते है तो उनमें एलर्जी की बीमारी बिल्कुल गायब हो जाएगी
 
6. अंडा कोशिकाओं और हॉर्मोन के निर्माण के लिए
अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है।कोशिकाओं और हॉर्मोन के नव निर्माण के लिए कोलेस्ट्रॉल की अत्यधिक आवश्यकता होती है और ये हमे अंडे से मिलती है।
 
7. अंडा वजन कम करने के लिए
दरअसल जो लोग अपना वेट कम करना चाहते है वो कच्चे अंडे का सेवन करे, क्योकि अंडा मेटाबॉलिज्म और फैट गलाने की प्रक्रिया को तेज कर देता है और फास्ट-फूड खाने की इच्छा भी कम होती है।
 
8. अंडा बालो को मजबूत करता है
अंडा हमारे बालो को मजबूती प्रदान करता है। अंडे के पीले भाग में बायोटिन होता है जो त्वचा और बालो को मजबूती देने का काम करता है। अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल और मुलायम होते हैं।
अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो और आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट में लिखे और इसे शेयर करे। धन्यवाद !
 
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content