20 के बाद भी हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योगासन

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20 के बाद भी हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योगासन

हड़िया  25 की उम्र मे बढ़ना बंद कर देती है, इसलिए 25 के बाद हाइट की ग्रोथ भी स्टॉप हो जाती है | कोई भी सर्जरी या दवा से 20 के बाद हाइट नही बड़ सकती है | पर हा कुछ एक्सरसाइज जो हम आसानी से घर मे कर सकते है उससे 20 के बाद भी हमारी हाइट बड़ सकती है  | तो आइए जानते है 20 के बाद भी हाइट बढ़ाने के तरीक़ो के बारे मे हाइट बढ़ाने के लिए सही और उचित आहार बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है | हाइट बढ़ाने के लिए आपके शरीर को सही मात्रा मे विटमिन्स, मिनरल्स, एंड न्यूट्रियेंट्स लेना होगा | आप एक बैलेंस्ड डाइयेट ले जिसमे कॅल्षियम, विटामिन डी, फॉस्फरस, आयोडीन, एंड मैग्नीशियम ज़रूर शामिल करे | इतना ही नही बल्कि आपको अपनी डाइट मे प्रोटीन, कारबोहाइड्रेट्स,अमीनो एसिड वाले फुड प्रॉडक्ट भी शामिल करने होगे | 25 के बाद भी हाइट बढ़ाए ऐसे आहार गाजर,एग योल्क,मछली जैसे ट्यूना, मैकेरल, एंड साल्मन,कलेजी,हरी पत्तेदार सब्जियाँ,आलू,नट्स जैसे बादाम,मूँगफली,चिकन,बीन्स,पीज,अनेक प्रकार के फल जैसे आपल्स बनाना और साथ में दूध और डेरी प्रॉडक्ट्स ज़रूर ले | इन सबके साथ आपको भरपूर मात्रा मे कैल्शियम लेना चाहिए | कैल्शियम ग्रोथ के लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है।  इसलिए आपको दूध और डेरी प्रॉडक्ट्स लेना बहुत ही ज़रूरी है | हाइट बढ़ाने के लिए इन सभी चीज़ो के साथ साथ आप एक दिन मे 6 से 8 ग्लास पानी का सेवन ज़रूर करे |

  • हाइट बढ़ाने के लिए रोज करे स्विमिंग
हफ्ते मे 5 दिन रोज कुछ घंटे स्विमिंग करने से हाइट बढ़ने  मे मदत मिलती है | स्विमिंग एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है जिससे हमारे पुरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे मसल्स की ग्रोथ होती है | इसके लिए आपको ब्रेस्ट स्ट्रोक येस्टाइल अपनाना है | तो स्विमिंग कीजिए और हाइट जल्द से जल्द बढ़ाए |

  • रस्सी कूदे और बढ़ाये अपनी हाइट
एक्सरसाइज के साथ साथ अगर आप रोज रस्सी कुदेंगे तो आपको हाइट बढ़ाने मे काफ़ी मदत मिलेगी,क्योंकि रस्सी कूदने से आपके शरीर की रुकी हुई ग्रोथ बढ़ने लगती है |

  • हाइट बढ़ाने का सबसे बेस्ट तरीका है बास्केटबॉल खेलना
बास्केटबॉल सबसे अच्छा खेल है जिसे आप आसानी से अपनी हाइट बढ़ा सकते है | बास्केटबॉल खेलने के दौरान उछलकूद होती है जिससे मसल्स मे तनाव होता है और मसल्स की ग्रोथ होती है | इससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है और आपकी बॉडी मे ब्लड भी अच्छी तरह से सप्लाइ हो जाता है।
Height Grow Tips in Hindi
  • सर्वांगासन (शोल्डर स्टॅंड) से  बढ़ाए कद
सर्वांगासन भी एक बहुत अच्छा तरीका है जिससे 20 के बाद भी हाइट बढ़ सकती है | इसे करने से मसल्स मे खिचाव आता है और ग्रोथ होती है | इसे करने के लिए सबसे पहले कमर के बल सीधे लेट जाए अपने कंधे को एकदम सीधे दबाकर नीचे ज़मीन पर रखे | अब एक लंबी सांस ले और अपने दोनो पैरो को 90 डिग्री तक उठाए | अब अपने दोनो हाथो से अपनी पीठ को सहारा दे और अपने शरीर का बॅलेन्स बनाए | अब अपने पूरे शरीर को अपने हाथो के बल पे ऊपर हवा में उठाए, पूरे शरीर को एक सीधे लाइन मे बॅलेन्स करे | आप अपनी क्षमता के अनुसार आप इस मुद्रा में रहे | पहले 30 सेकंड तक ट्राइ करे और फिर धीरे धीरे आप टाइम पीरियड बढ़ा सकते है |

  • भुजंगासन
कद बढ़ाने के लिए भुजंगासन या कोब्रा आसान भी काफ़ी फायदेमंद होता है | इसके लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब दोनों हाथो के सहारे शरीर के कमर से ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं, लेकिन ध्यान रहे आपकी कोहनी मुड़ी होनी चाहिए। हथेली खुली और जमीन पर फैली होनी चाहिए। अब शरीर के बाकी हिस्से को बिना हिलाए-डुलाए चेहरे को बिल्कुल ऊपर की ओर करें। कुछ समय के लिए इस मुद्रा को यूं ही रखें। यह आसन आपकी मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। और इसे रोज करने से आपकी हाइट बड़ जाती है |
  • ताड़ासन
ताड़ासन से हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैर को आपस में मिलाकर रखे और दोनों हथेलियों को अपने बगल में रखें फिर पूरे शरीर को स्थिर रखें और दोनों पैरों पर अपने शरीर का वेट  सेम रखें। इसके बाद दोनों हाथो की हथेलियों की अंगुलियों को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाएं। हथेलियों को सीधी रखें फिर सांस भरते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचे, जिससे आपके कंधों और छाती में भी खिंचाव आएगा। इसके साथ साथ पैरों की एड़ी को  ऊपर उठाएं और पैरों की अंगुलियों पर शरीर का संतुलन बनाए रखे। इस मुद्रा में कुछ देर रहें। कुछ देर रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को वापस सिर के ऊपर ले आएं। इस आसन को प्रतिदिन 10-12 बार करें।

  • कद बढ़ाने के लिए गहरी निद लेना है ज़रूरी
हाइट बढ़ाने के लिए पूरी नींद लेना बहुत इम्पोर्टेन्ट है,क्योंकि गहरी नींद के दौरान ही ग्रोथ हॉर्मोन आपकी हड्डियों को मोटाई और लम्बाई देने का काम करता है | सही मुद्रा मे सोने से भी हाइट बढ़ती है | रोजाना गहरी नींद लेना और उचित आहार लेने से आपकी हाइट 20 के बाद भी बढ़ सकती है | इसके लिए आपको कुछ आदते अपनानी होगी जैसे सोते वक्त कम्फर्टेबल कपड़े पहने,नहाने से पहले गुनगुने पानी से नहा लें | उससे आपको अच्छी नींद आएगी, सोने से पहले रिलॅक्स होकर गहरी साँसे ले |
How to Increase Height
हमने इस आर्टिकल में, 20 के बाद भी हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योगासन बताये है। जिसे जानकर आप भी बीमारियों को दूर भगा सकते है। यदि आपके पास इससे संबंधित अधिक जानकारी है तो आप हमें लिख सकते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आप टिप्पणी में पूछ सकते हैं। हम वास्तव में आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगेगा और इसे अपने मित्रों और परिवार के साथ शेयर करना न भूलें। धन्यवाद !
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