मोटी नाक को पतली और बेहतर आकार देने के लिए व्यायाम || Exercises To Keep Your Nose In Shape

Go to content
खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ गोरा होना ज्यादा जरूरी नहीं होता।बल्कि नाक भी उतनी ही जरुरी होती है। लंबे बाल, बड़ी आंखें, पिंक लिप्स और शार्प नोज हमारे चेहरे को खूबसूरत बनाते है। अगर शार्प नोज हो तो मेक उप करना आसान हो जाता। कुछ लेडीज शार्प नोज  के लिए सर्जरी भी करवाती है। लेकिन आज हम आपको नाक शेप में लाने के लिए आसानसे एक्सरसाइज बता रहे है। तो आइये जानते है की वो कोन से उपाय है।  

नाक पर प्रेशर डालना

बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारे बॉडी में,हड्डियों में और मांसपेशियों में  कई प्रकार के चेंजेस आने लगते है। इसीलिए जन्म के बाद मालिश पर खूब ध्यान दिया जाता है। क्योकि बचपन में हड्डिया कमजोर होती है उन्हें हम मालिश के द्वारा शेप दे सकते है। आपने  देखा होगा की मालिश के दौरान नाक को शेप दिया जाता है। नाक को शेप देने के लिए अपनी उंगलियों को नाक के नीचे लगाएं और धीरे-धीरे ऊपर और निचे करे। इसे करने से नाक की हड्डी शेप में रहती है अगर शेप में नहीं है तो शेप में आ जाती है। दिन में जितना ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे उतना फायदा होगा।

सदा हंसते रहे

हसने से हमारी सेहत ही नहीं बल्कि मांसपेशियों की एक्सरसाइज भी हो जाती है। क्या आप जानते है हंसने से भी हमारी नाक को शेप में लाया जा सकता है। नाक को शेप में लाने के लिए हमेशा खुलकर हंसे इससे टेढ़ी-मेढ़ी नाक भी शेप में आ जाती है। क्योकि मसाज से मांसपेशियां शेप में आती हैं।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

नाक को शेप में रखने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना जरुरी  है । इसके लिए हाथ की उंगली से नाक को एक साइड से बंद करे और दूसरी और से सांस ले और फीर दूसरी और से नाक को बंद करे और इस साइड से सांस ले। कम से कम ५ से १० टाइम इस एक्सरसाइज को करे। इस तरीके से नाक को शेप में लाया जा सकता है।

नाक की एक्सरसाइज करे

अगर पाना है खूबसूरत नाक तो एक्सरसाइज एक अच्छा उपाय है। एक्सरसाइज से  साइनस और माइग्रेन जैसी परेशानी में भी आराम  मिलता है। इस एक्सरसाइज के लिए कोई अच्छी सी क्रीम या तेल का यूज़ करे। इस तेल या क्रीम की मदत से नाक को उपर से लेकर निचे तक और दाए से लेके बाये तक अच्छी मसाज करे रोजाना ५ मिनट तक मसाज करे । लगातार १ महीने तक  एक्सरसाइज करने से रिजल्ट दिखने लगेगा।
Nose Exercise To Make It Sharp

लेफ्ट-राइट मूवमेंट

लेफ्ट-राइट मूवमेंट से नाक की मसल्स रिलैक्स होती है और इसी तरह नाक शेप में आती है। इसके लिए सांस को अंदर खींच कर नाक को लेफ्ट-राइट मूव करे और जल्दी जल्दी नाक के हॉल को खोले और बंद करे थोड़ी देर ये एक्सरसाइज करने से नाक को शेप में लाया जा सकता है।

साइड प्रेसिंग एक्सरसाइज

अगर आप अपनी नाक को शेप में लाना चाहते है तो साइड प्रेसिंग एक अच्छा उपाय है। बचपन में नाक की अच्छी मसाज नहीं होने के कारन नाक मोटी या चौड़ी हो जाती है। लेकिन साइड प्रेसिंग से नाक को पतला किया जा सकता है। दोनों हाथो की उंगलियों से नाक को दबाते हुए आगे की तरफ लेके जाये। जितनी बार हो सके उतनी बार इस एक्सरसाइज को करे।  इस तरीके से नाक जरूर शेप में आएगी।
अनुलोम विलोम पेट और सांस से संबंधित व्‍यायाम है, जिससे नाक पर भी दबाव पड़ता है और नाक शेप में आती है। सबसे पहले सुखासन की मुद्रा में बैठिये और एक हाथ की ऊँगली से एक तरफ की नाक को दबाकर सांस को अंदर बाहर कीजिये। अब इसी प्रक्रिया को नाक की दूसरी साइड से भी करे।  इस एक्सरसाइज से नाक शेप में आएगी इससे हमारा शरीर बीमारियो से दूर रहेगा और स्वस्थ भी अच्छा रहेगा।
अगर आपको आर्टिकल से रिलेटेड कुछ सवाल पूछने हैं तो आप हमें कमेंट कीजिये और हा साथ ही साथ इस आर्टिकल को भी शेयर करना ना भूले। धन्यवाद !
Related Product
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content