2 मिनट में डिटॉल से सिर की जूँ और लीक हमेशा के लिए ख़तम करे || Home Remedies for Head Lice and Nit In Hindi

Go to content
2 मिनट में डिटॉल से सिर की जूँ और लीक हमेशा के लिए ख़तम करे (Home Remedies for Head Lice and Nit In Hindi)

जूँ बच्चों के साथ एक आम समस्या है। जूँ परजीवी मानव सिर पर पाए जाते हैं। जूओं के होने पर बालों में बहुत अधिक खुजली होने लगती है। जूँ एक परजीवी कीड़ा है जो मनुष्य के खून को अपनी खुराक बनाती है।  बालो मे जूँ होने के कारण बच्चे के सिर मे खुजली होने लगती है जिसके बढ़ने पर स्कैल्प पर दाने भी हो सकते है और यदि इन फुंसियो का समय पर इलाज न करवाया जाए तो परिणाम उससे भी बदतर हो सकते है इसलिए जुओं का सही समय पर सही इलाज आवश्यक है |


जूँ के लिए बादाम तेल या जैतून का तेल (Almonds Oil For Head Lice)
बादाम तेल या जैतून का तेल का प्रयोग करने से सिर की जूएँ भी साफ हो जाती हैं और बालों की भी चमक और सेहत पर अच्छा असर होता है। सिर में बादाम तेल या जैतून का तेल की मालिश करके सिर को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। और अच्छा असर दिखने के लिए तेल की मालिश रात को भी करी जा सकती है। तेल की मालिश के बाद सिर को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। बादाम तेल या जैतून का तेल जूओं को तुरंत खतम कर देता है।

नीम के तेल का प्रयोग  (Neem Oil For Head Lice)
नीम के पतों को पीसकर लगाने से भी जूओं से छुटकारा पाया जा सकता है। नीम के तेल से सिर की जुएँ और लीखें मर जाती हैं। इसके लिए रात में सोते समय बालों में लगायें | हफ्ते में दो या तीन बार किसी भी नेचुरल नीम से बने शैम्पू से बालों को धोएं। फिर जूँ निकालने वाली पतली कंघी का प्रयोग करें। या फिर, नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार करके बालों पर लगायें। अब इसे सूखने और हलके गर्म पानी से बालों को धो लें। इस उपचार को लगातार दो महीनों के लिए हफ्ते में 2-3 बार करें। नीम के तेल से बालों की मालिश करने से भी सिर के जूँ खत्म होते हैं। मालिश करने के बाद जूँ निकालने वाली कंघी का इस्तेमाल करें। आप नीम के तेल को रात को सोने से पहले भी लगा सकते हैं।

नारियल का तेल  (Coconut Oil For Head Lice)
नारियल का तेल बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके रोजाना उपयोग से बाल घने, चमकदार और लंबे हो जाते हैं। इसी के साथ नारियल का तेल बालों की जूओं को भी खत्म करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के तेल को अपने सिर में अच्छी तरह से मालिश करके लगा लें। ऐसा करने से न केवल बालों के सेहत में सुधार होता है, साथ ही साथ जूओं का भी उपचार हो जाता है। इस तेल का लगातार उपयोग नयी आने वाली जूओं को भी खत्म कर देता है जिससे सिर में जूओं का बढ़ना रुक जाता है और सिर बिलकुल साफ हो जाता है।

पेट्रोलियम जैली  (Petroleum jelly For Head Lice)
पेट्रोलियम जैली भी सिर की जूओं को मारने का घरेलू उपाय है। इसके लिए रात को पेट्रोलियम जैली को बालों की जड़ों में लगाकर सो जाएँ। अगले दिन सुबह सिर को अच्छे से शैम्पू से धो लें। ऐसा करने से बालों की जूएँ हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगी।
Home Remedies for Head Lice and Nit In Hindi
नमक (How to Remove Head Lice With Salt)
नमक के उपयोग से भी सिर की जूओं को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए थोड़े से नमक में एक चम्मच सिरका मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को उँगलियों की सहायता से सिर की जड़ों में लगा लें। आधे घंटे तक इस पेस्ट को लगा लें और इसके बाद हल्के गर्म पानी और शैम्पू के प्रयोग से धो लें। नमक का उपयोग सिर की सेहत के लिए भी अच्छा होता है।

लहसुन (Garlic For Head Lice)
लहसुन का उपयोग जूओं और लीखों पर प्रभावशाली तरीके से असर करता है। लहसुन की कलियों को अच्छी तरह से पीस कर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू के रस को मिला लें। अब तैयार पेस्ट को अपनी उँगलियों की सहायता से बालों की जड़ों में लगा लें। यह पेस्ट जूओं और लीखों को जड़ से समाप्त करने में समर्थ होता है। आधे घंटे तक इस पेस्ट को सिर में लगा रहने दें और उसके बाद हल्के गर्म पानी से सिर धो लें। इसके असर से जूएँ हमेशा के लिए सिर से खतम हो जाएंगी।

बेकिंग सोडा जूं निकालने में कारगर (Baking Soda For Head Lice)
बेकिंग सोडा, जूं निकालने में काफी कारगर होता है। इसमें जैतून का तेल मिला लें और इसे अच्‍छी तरह सिर में लगा लें। रात भर लगा रहने के बाद सुबह धो लें। बेकिंग सोडा सर की खुजली मे रिलीव पहुचता है, आप बेकिंग सोडा को कंडीशनर के मिला कर लगा सकते है, नहाने के बाद बारीक कंघी से बाल को क्लीन कर दे.

डिटॉल (How to Remove Head Lice Using Dettol)
डिटॉल एक एंटीसेप्टिक होता है जो जूं को भी दूर कर सकता है। इसे लगाने के बाद आप एक घंटे तक यूं ही रहे और फिर धो लें। गाढ़ा डिटॉल लगाने से अच्‍छा होगा कि आप उसमें हल्‍का सा पानी भी मिला लें, वरना त्‍वचा में जलन पड़ सकती है।
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content