गोलगप्पे खाने वाले 90% लोग नहीं जानते गोलगप्पे खाने के ये फायदे

Go to content
गोलगप्पा - हेल्थ बेनिफिट्स | इन परेशानियों में ज़रूर खाएं गोलगप्पे

गोलगप्पे का नाम सुनते ही सबके मुँह मे पानी आ जाता है। पर क्या आपने कभी सुना है गोलगप्पे के फायदे भी होते है। गोलगप्पे खाने से आपके पेट से जुड़ी बीमारिया ठीक हो जाती है। तो आइए जानते है गोलगप्पे खाने के फायदे क्या क्या होते है।

सबसे पहले तो हम आपको बता दे की आपको कब और कितने गोलगप्पे खाना है?
सबसे पहले हम ये जान लेते है की हमे कितने गोलगप्पे खाने चाहिए। लंच के पहले और श्याम के टाइम 5 से 6 गोलगप्पे  खाने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ जाती है। खाना खाने के दस मिनट पहले भी अगर आप गोलगप्पे खाते है तो ये आपकेलिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ध्यान रहे यदि आप वर्कआउट करते हैं तो गोलगप्पे ना खाए। यदि पानीपुरी में मटर की जगह मूंग या चने का इस्तेमाल करते हैं तो यह और भी फायदेमंद होगा।
Healthy Pani Puri
Image Source @ pakwangali.in
1. जानिए गोलगप्पे कैसे कम कर सकते हैं मोटापा?
आपको सुनने मे बहुत अजीब लगेगा पर क्या आप जानते है सभी का मनपसंद गोलगप्पा खाने से भी वजन कम होता है। इसके लिए आपको करना ये होगा की सूजी के बजाए आटे के गोलपप्पे खाएं और ध्यान रखे की जीराजल में मीठापन बिल्कुल ना हो, बल्कि इसमें सही मात्रा मे पुदीना, नींबू, हींग और कच्चा आम  होना चाहिए। पानी में होने वाली ये चीजें मोटापा कम करने मे आपकी मदत करेगी । इतना ही नहीं बल्कि गोलगप्पा खाने से पहले यह ध्यान रखे की गोलगप्पा ज्यादा फ्राई न हुआ हो, क्योंकि इसमें तेल की मात्रा ज्यादा होने से आपको नुकसान पहुंच सकता है।

2. गोलगप्पे से मुंह के छाले को  करे गायब
आपको यह जानकार बेहद खुशी मिलेगी की गोलगप्पे खाने से आपके मुँह के छाले ख़त्म हो जाएँगे क्योंकि गोलगप्पे के साथ मिलने वाले जलजीरा में तीखापन और पुदानी या खट्टापन से छाले को दूर करने में मदत मिलती है। हालांकि हमे यह अधिक मात्रा में नहीं खाना है।
Healthy Pani Puri
Image Source @ sachchikhabar.com
3. गोलगप्पे से करे पेट की हर बीमारियाँ दूर
गोलगप्पे से पेट से जुड़ी आपकी हर बीमारी ठीक हो सकती है जैसे कब्ज, एसिडिटी और अपचन।  इस के लिए आटे की पानीपुरी के साथ जलजीरा में पुदीना, कच्चा आम, काला नमक, कालीमिर्च, पिसा हुआ जीरा और साधारण नमक के मिश्रणका इस्तेमाल करे। इन सभी चीजों का मिश्रण होने से एसिडिटी और अपचन कुछ ही मिनटों में दूर किया जा सकता है।

4. सफ़र के बाद जी मचलने से छुटकारा दिलाए गोलगप्पे
यदि आपको सफर के दौरान या फिर बंद कमरे में घुटन जैसा महसूस होता है और उलझन या फिर जी मचलता है तो गोलगप्पा आपके लिए बहुत फयदेमंद है। सफर के बाद आप आटे के कम से कम 4-5 गोलगप्पे खाए इससे आपको उलझनया फिर जी मचलाने जैसी समस्या से तुरंत आराम मिलेगा।

5. गोलगप्पे से करे अपना मूड फ्रेश
लोग अक्सर गर्मी और चिलचिलाती धूप में बहुत परेशान हो जाते है। ऐसे मे बहुत चिड़चिड़ाहट होती है और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की इच्छा होती है। यदि आप पानी पीने से पहले 2-4 गोलगप्पे खाकर पानी पिएँगे तो आप खुद को बिल्कुल फ्रेश पाएँगे और आपको चिड़चिड़ाहट नही होगी।
Related Products
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content