Health Tips In Hindi - Check this Out the Latest Health Tips for Healthy Living

Go to content

नवरात्रि बेहद लोकप्रिय हिंदू त्यौहार है, जिसे बहोत ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। पुरे नौ दिन maa durga की श्रद्धा के साथ पूजा की जाती है। यह एक सार्वजनिक दुर्गा उत्सव है लेकिन साथ ही साथ लोग अपने घरो में पूरी भक्तिभावना से माँ दुर्गा की पूजा करते है। इन नौ दिनों के दौरान, माँ दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है।

दशहरा हिंदुओं का प्रमुख त्यौहार होता है। इस दिन ही भगवान राम ने रावण का वध किया था और  माँ दुर्गा ने नौ रात्र और दिन युद्ध कर दसवे दिन महिषासुर को मार कर विजय प्राप्त किया था। इस दिन असत्य पर सत्य की विजय हुई थी, इसलिए दशमी को "विजयादशमी"  भी कहा जाता है।
खाली पेट इन चीजों का सेवन करने के नुकसान

क्या आप सेहत के सम्बंधित अधिक चिंतित है ? और आप पोस्टिक आहार भी लेते है, फिर भी आपको हेल्थ रिलेटेड प्रोब्लेम्स फेस करने पड़ते है।

हरी सब्जिया हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। उन्ही सब्जियो मे एक है भिंडी , भिंडि को ओकरा और लेडीफिंगर के नाम से भी जाना जाता है।
Benefits By Taking These Things With Milk

बादाम और दूध (Almond and Milk) -बादाम और दूध बहुत पौष्टिक (Nutritious) माना जाता है, इन दोनों में कैल्शियम और विटामिन्स (Vitamin) होता है, जिससे प्रोटीन (Proteins), फाइबर (Fibers) व मिनरल्स (Minerals) की पूर्ति होती है। 250 मिली दूध में 6 बारीक पिसे बादाम व चीनी (Sugar) के साथ इलायची (Cardamom) को उबालकर रोज पी सकते हैं..

The Benefits Of Drinking Black Coffee That You Will Never Imagine

ब्लैक कॉफी (Black Coffee) सेहत के लिए कॉफी अच्छी मानी जाती है। इसमें कैलोरी (Calories) की मात्रा बहुत कम होती है और कैल्शियम और पोटेशियम (Calcium and Potassium) जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ब्लैक कॉफी एक बहुत ही लोकप्रिय पेय (Popular Drinks) है।


अजवाइन मोटापे कम करने में भी कारगर होती है। इससे मोपाटा कम करने के लिये रात को एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उठने पर इसे छानकर एक चम्मच शहद (Honey) के साथ मिलाकर पीएं। इसके नियमित सेवन से जल्द ही मोटापा कम होने लगता है।


क्या दालचीनी आपके मोटापे को कम करती है, बिल्कुल नहीं। लेकिन यह आपके शरीर में अधिक फैट (Fat) को बढ़ने से रोकती है। अगर आप लगातार अस्वास्थ्यकर (Unhealthy) जीवन शैली (Lifestyle) को अपनाते हैं और अस्वस्थ खाते हैं तो दालचीनी वजन घटाने में आपकी किसी तरह कोई मदद नहीं कर सकती।
सिरदर्द के घरेलु उपाय

भागदौड़ भरी जिंदगी मे  सिरदर्द एक आम समस्या हो गई  है।  स्ट्रेस भी एक वजह  है सर में दर्द होने का।  ये हर उम्र में होनेवाली समस्या है जिससे बर्दाश नहीं किया जा सकता। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिर दर्द में आराम  के लिए ली जाती हैं ,लेकिन सिर दर्द होने पर हम हमेशा दवाई नहीं ले सकते।


त्रिफला - रात को सोने से पहले त्रिफला का चूर्ण 15 ग्राम की मात्रा में हल्के गर्म पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को छानकर शहद मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करें। इससे मोटापा जल्दी दूर होता है। त्रिफले का चूर्ण शहद के साथ 10 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार (सुबह और शाम) पीने से लाभ होता है।


नारियल की जटा लीजिए। उसे माचिस से जला दीजिए। जलकर भस्म बन जाएगी। इस भस्म को शीशी में भर कर ऱख लीजिए। कप डेढ़ कप छाछ या दही के साथ नारियल की जटा से बनी भस्म तीन ग्राम खाली पेट दिन में तीन बार सिर्फ एक ही दिन लेनी है। ध्यान रहे दही या छाछ ताजी हो खट्टी न हो। कैसी और कितनी ही पुरानी पाइल्स की बीमारी क्यों न हो, एक दिन में ही ठीक हो जाती है।

काली मिर्च और हल्दी से आपको अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिलते है| इससे कैंसर (Cancer) से लड़ने, वजन कम (Lose Weight) करने, गैस की समस्या से राहत पाने और स्किन (Skin) को साफ रखने में मदद मिलती है| हल्दी में मौजूद केमिकल (Chemical) तत्व क्युरक्यूमिन (Curcumin) में चिकित्सीय गुण होते..


हिप्स (Hips) की चरबी को कम करने का सबसे पहला नियम जो आयुर्वेद में है, आप इन उपायों का प्रयोग कर सकते हो, हिप्स पर चरबी का अधिक होना मोटापे का सबसे बड़ा लक्षण होता है। गलत तरह से खान-पान करना, रहन सहन में भी गलत तरीके प्रयोग करना आदि जैसी वजह से हिप्स बाहर निकल जाता है।
५ दिन में तोंद कम करने के लिए मैजिकल स्पेशल चाय


शरीर पर चरबी का अधिक होना मोटापे का सबसे बड़ा लक्षण होता है। गलत तरह से खान-पान करना, रहन सहन में भी गलत तरीके प्रयोग करना आदि जैसी वजह से पेट बाहर निकल जाता है। और कमर की चरबी अधिक हो जाती है। धीरे-धीरे मोटापा गर्दन, हाथ और पैरों तक फैल जाता है। यानी इन जगहों पर चरबी अधिक हो जाती है।


अजवाइन मोटापे कम करने में भी कारगर होती है। इससे मोपाटा कम करने के लिये रात को एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उठने पर इसे छानकर एक चम्मच शहद (Honey) के साथ मिलाकर पीएं। इसके नियमित सेवन से जल्द ही मोटापा कम होने लगता है।


अजवायन (Ajwain) - अजवायन 20 ग्राम, सेंधानमक 20 ग्राम, जीरा 20 ग्राम और कालीमिर्च 20 ग्राम को कूटकर चूर्ण बना लें और यह चूर्ण प्रतिदिन सुबह खाली पेट छाछ के साथ पीएं। इससे शरीर की अधिक चर्बी नष्ट होती है
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content