सिरदर्द के घरेलु उपाय || इन घरेलू उपायों से एक मि‍नट में दूर हो जाएगा सिरदर्द

Go to content
सिरदर्द के घरेलु उपाय || इन घरेलू उपायों से एक मि‍नट में दूर हो जाएगा सिरदर्द

भागदौड़ भरी जिंदगी मे  सिरदर्द एक आम समस्या हो गई  है।  स्ट्रेस भी एक वजह  है सर में दर्द होने का।  ये हर उम्र में होनेवाली समस्या है जिससे बर्दाश नहीं किया जा सकता। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिर दर्द में आराम  के लिए ली जाती हैं ,लेकिन सिर दर्द होने पर हम हमेशा दवाई नहीं ले सकते।  क्योंकी दवाइयो  का हमारे शरीर पर  काफी बुरा असर हो सकता है।  इससे हमें दूसरी कई  बीमारिया हो सकती है। इसी लिए हम आपको कुछ घरेलु नुस्के बताएँगे जो मिनटोमे आपके सिरदर्द को ठीक कर सकते है । इन घरेलू उपायों की अच्छी बात ये है कि ये सभी पूरी तरह सुरक्षित और कारगर हैं।
एक्यूप्रेशर के द्वारा
सिरदर्द और  माइग्रेन के दर्द में लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग तरहा-तरहा की दवाइयाँ  लेते है जिससे हमारे शरीर पर दुष्परिणाम होते है।  सिरदर्द या माइग्रेन के दर्द में आप एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल कर सकते है।  ये काफी सालोसे चला आरहा तरीका है पुराने ज़माने के लोग  एक्यूप्रेशर से ही सिरके दर्द को भागते थे।

पानी पीने से  सिरदर्द होगा कम
क्या आप का सिर  दर्द से फटा जा रहा है? तो आप पानी पिने से आसानी से  सिरदर्द को दूर भगा सकते है। सिरदर्द  में आप को थोड़ी -थोड़ी देर बाद पानी पीना है। इससे  एक बार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

तुलसी के पत्तियों से होगा सिरदर्द कम
हम अक्सर देखते है की जब भी सिरदर्द हो तो  हम चाय पिते  है, ताकि हमें इससे आराम मिल सके। वैसे तो चाय अच्छी है , लेकिन अगर सिरदर्द के लिए चाय पिते  हो तो तुलसी वाली चाय काफी असरदार होती है। चाय में तुलसी के पत्ते डालकर सेवन  करे या फिर  एक बार  तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन  करे। इससे आपको राहत मिलेगी।

काली मिर्च और पुदीने से भागे सिरदर्द
सिरदर्द के लिए काली मिर्च काफी असरदार है। ये हमारे शरीर के लिए काफी अच्छी और काफी बीमारियों पर असरदार है। सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। अथवा ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं।
Head Pain Treatment Tips in Hindi
सेब से मिले सिरदर्द से छुटकारा
आप को सिरदर्द की शिकायत है और आप को हमेशा सिरदर्द होता है ,तो आप  सेब  का सेवन करे इससे आपको सिरदर्द से आराम मिलेगा।

सामग्री
१ सेब
थोडासा नमक

विधि
सेब को काटले और उसपर  नमक लगाकर खाये।  इसके बाद गर्म पानी या दूध पीएं। अगर आप लगातार 10 दिन तक ऐसा करते है तो आपकी सिर दर्द की समस्या खत्म हो जाएगी।

लौंग सिर दर्द के लिए एक प्रभावी उपचार है
सिरदर्द के लिए लौंग काफी असरदार है।  इससे आप को जल्द ही आराम मिलेगा। अगर आपके सर में दर्द है तो - तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल अथवा कपडे में बांध लीजिए। कुछ-कुछ देर पर इसे सूंघते रहिए। इससे आप के  सिर का दर्द कम हो जायेगा ।

        अथवा

सामग्री
लौंग पाउडर
नमक
दूध

विधि
लौंग पाउडर और नमक का पेस्ट बना लें।
फिर इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पीएं। इससे सिरका दर्द जल्द ही ठीक हो जायेगा।
नमक में हाइग्रस्कापिक गुण पाया जाता है, जिससे यह सर में मौजूद सभी द्रव्य पदार्थ को सोख लेता है। नतीजा सिर दर्द से आराम मिलता है।

निम्बू से करे  सिरदर्द कम
निम्बू आमतौर पर पाए जाने वाला और एक आयुर्वेदिक फल है। जिस तरह ये हमें गैस की परेशानी से आराम दिलाता है ,उसी तरह ये आपके सिरदर्द को भी ठीक करता है।   

सामग्री
१ निम्बू
१ ग्लास पानी

विधि
एक ग्लास में गर्म पानी लें और उसमे थोड़ा सा नींबू का रस मिलालें और इसका सेवन करें। इससे आपके सिर दर्द में आराम मिलेगा।

दालचीनी पाउडर का पेस्ट लगाएं
दालचीनी सिरदर्द का एक रामबाण इलाज है। इसके इस्तेमाल से आप का  दर्द काम हो जायेगा।

सामग्री
दालचीनी
पानी

विधि
दालचीनी का पावडर बना लिजिये और उसमे थोडासा पानी मिला लीजिये। इस मिश्रण को सिर पर लगाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
Home Remedy To Treat Headache
मछली का तेल
मछली का तेल माइग्रेन और सिरदर्द  को ठीक करता है। इसमें फैटी एसिड के साथ ऐसे तत्व है जो सूजन को कम करता है।

सामग्री
१ चमच मछली का तेल
१ गिलास संतरे का जूस
विधि
१ गिलास संतरे के जूस में  १ चमच मछली का तेल  मिला ले और पिले। इससे आपको आराम मिलेगा।

गाय के घी से सिरदर्द का  इलाज  
गाय का घी  इलाज के लिए काफी असरदार  माना जाता है।  ये एक औषधि भी है।   ये एक पुराने ज़माने से चला आया नुस्खा है जो हम आज भी इस्तेमाल कर सकते है।
गाय के घी  को हल्का सा गरम करे और रात मे आप अपनी दोनों नाक मे १ -१ बून्द डाले।  इससे आपका दर्द काम हो जायेगा। इसका प्रयोग हम २ से ३ महीने करे तो सिरदर्द से  हमेशा के लिए आराम मिलेगा।

गर्म दूध  दे सिर दर्द से छुटकारा
सिरदर्द में गाय का दूध काफी असरदार है। सिरदर्द में  गाय का गर्म  दूध पिए इससे आपका दर्द काम हो जायेगा। आपको हमेशा से ही दर्द होता है ,तो आप गाय के घी का सेवन करे।

धनिया ,चीनी, अदरक  दे आराम
धनिया ,चीनी ,अदरक,और जीरा हमें  दे  सिरदर्द से आराम।
आप धनिया, चीनी और पानी का घोल पी कर  सिर दर्द से निजात पा सकते हैं।  अगर आपको सर्दी जुकाम है तो इससे आपको आराम मिलेगा।

चंदन से मिले सिरदर्द में आराम
चंदन हमारे सिरदर्द को काफी हद तक आराम देता है। चंदन  की लकड़ी लीजिये और उसे पानी के साथ पत्थर पर घिसे  उस पेस्ट को अपने सिर पर लगाए । इससे आपको काफी हदतक आराम मिलेगा।

नारियल तेल से मिले आराम
नारियल तेल से मसाज करें,नारियल तेल से मसाज करने से आप को सिरदर्द में आराम मिलेगा।
गर्मी मे होने वाले सिरदर्द को कम करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। यह सिर को ठंडक पहुंचाता है और दर्द कम करता है।

लहसुन
लहसुन दर्द को कम करने का एक रामबाण तरीका है।  लहसुन को औषधि के तोर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लहसुन के टुकड़े लीजिये और उसे निचोड़ कर उसका रस निकाले।  कम से कम एक चम्मच रस निकालें और पीएं। इससे आपका दर्द काम हो जायेगा।

पांव को गर्म पानी में रखने से हो दर्द कम
आप को सिरदर्द है तो आप इस तरीके को अपना सकते है। थोडासा गर्म पानी ले और उसमे आप अपने पाव डाल कर कम से कम 15 मिनट तक  बैठे। इससे आप को आराम मिलेगा। ।

पान दे  सिरदर्द से आराम  
पान अपने दर्दनाशक गुणों के लिए जाना जाता है। इससे सिर दर्द को भी काफी जल्दी आराम पहुंचता है। पान के पत्तो का  पेस्ट बना लें।और उसे अपने माथे पर लगा लीजिये।

पुदीने के तेल से हो आराम
क्या आप जानते है,पुदीने का तेल सूंघने से सरदर्द से मुक्ती मिलती है?अगर आप सरदर्द से परेशान है, तो पुदीने के तेल की कुछ बूँदें अपने रुमाल पर या कलाई पर डालकर सूँघे। यह तेल आपको तनाव से भी मुक्त करता है।

बर्फ से मिले आराम
सर दर्द से छुटकारा पाना हो तो आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते है। बर्फ  का ठंडापन, सिर के इन्फ्लामेशन को कम कर के  सिरदर्द में राहत देता है। साथ ही यह दर्द वाली जगह को सुन्न कर देता है, जिससे दर्द महसूस नहीं होता।
बर्फ वाले  ठन्डे पानी में एक कपड़ा भिगोकर सिर पर पांच मिनट के लिए रखें। इसे चार-पांच बार दोहराएँ। इससे आपका सिरदर्द काम हो जायेगा।
सिर दर्द क्यों होता है?
सिरदर्द मुख्य रूप से तनाव,अत्यधिक शारीरिक और मानसिक परिश्रम,अपर्याप्त नींद और भूख, मोशन सिकनेस, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अधिक प्रयोग के कारण सिरदर्द हो सकता हैं। कभी-कभी,अधिक सोचना, अपर्याप्त मात्रा में पानी पीना यह भी सिरदर्द के कारण है।

ऊपर हमने सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय बताये है ,जो काफी आसान और मदतगार है। जिससे आपको आराम मिल सकता है। अगर आप और भी कुछ उपाय जानते है ,तो आप हमें लिख सकते है। अगर आपको हमारी राय अच्छी  लगी हो तो आप इसे  लाइक करे और शेयर करे। धन्यवाद !
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content