इन नुस्खों को अपना कर पा सकते है पायरिया से छुटकारा

Go to content
इन नुस्खों को अपना कर पा सकते है पायरिया से छुटकारा

पायरिया दांतो में होने वाली एक बीमारी है, जो बच्चो, बढ़ो  किसी को भी हो सकती है। पायरिया में दांतो में दर्द होने लगता है जो काफी असहनीय होता है जिसकी वजह से परेशान होकर इंसान अपने दाँत निकालने लगते है। और इसी वजह से लोग समय से पहले बूढ़े दिखने लगते है। पायरिया होने की वजह इंसान की लापरवाही होती है, जैसे की  दाँतों का समय पर साफ नहीं  करना और किसी वस्तु का सेवन करने के बाद अपने दाँतो को साफ नहीं करना । दांतो को ठीक से साफ नहीं करने से दाँतो में एक तरह की काई सी परत जम जाती है और यही आगे जाकर पायरिया का रूप धारण करती है। पायरिया जैसी बीमारी को दूर करने के लिए काफी सारे मेडिसिन मार्केट में अवेलेबल है। इस बीमारी को ठीक करने के लिए हम इसका इलाज घर में ही कर सकते है | आइये जानते है कैसे  . . . . .
पायरिया की बीमारी के घरेलु नुस्खे :-

1. टमाटर और गाजर के रस का सेवन करने से पायरिया जैसी  बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। पायरिया के लिए आप सरसों का भी यूज़ कर सकते है। सरसो के पत्तो का रस निकाल कर २ या ४ बूंद लीजिये उसमे एक चुटकी बारीक़ नमक मिला लीजिये। रोजाना इससे मंजन करने से दाँत का दर्द ठीक हो जाता है ।

2. अगर आपके दाँतो के मसूडों से खून निकल रहा है तो थोड़ी सी फिटकरी भुन कर बारीक़ कीजिये और उसमे हल्दी मिलाकर इसका मंजन बना लीजिये। रोजाना इससे मंजन करने से मसूडों से खून निकलना बंद हो जायेगा। और दाँत भी साफ हो जायेंगे।

3. दाँतों को अधिक साफ और स्वच्छ बनाने के लिए तेजपान का चूर्ण बना लीजिये और सप्ताह में एक या दो बार इससे मंजन करने से दाँत दूध की तरह सफ़ेद और चमकदार हो जायेंगे।

4. पायरिया को दूर करने  के लिए तुलसी सबसे अच्छा उपाय है। तुलसी को सुखाकर उसका चूर्ण बना लीजिये और सामान मात्रा में सरसों का तेल डालकर उसका पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को ऊँगली से या फिर ब्रश से मंजन करने से पायरिया की शिकायत दूर हो जाती है और मुँह से बदबू आना भी बंद हो जाता है।
पायरिया के घरेलू उपाय और नुस्खे
5. जब आपके दाँत हिलने लगते है तो तुरंत निकालने की जरुरत नहीं है इसका भी उपाय है। आम के पत्तो को रोजाना चबाकर कुछ समय बाद थूक दीजिये। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों बाद दाँत हिलना बंद हो जाएंगे |

6. दाँतो में खोड़ होने पर दाँत में दर्द होने लगता है और इस दर्द को रोकने के लिए लोंग के तेल का यूज़ होता है। लोंग के तेल में थोडी सी रुई भिगो कर दाँत के खोड़ में लगाएं। इससे दाँत का कीड़ा मर जाता है।  

7. दाँतो में दर्द होने पर जल्दी आराम पाने के लिए दालचीनी का तेल निकालकर लगाने से दाँतों को जल्दी आराम मिलता है ।

8. पायरिया जैसी बीमारी को ठीक करने के लिए दिन मे दो बार मतलब सुबह उठकर अपने दांतो को साफ करे और फिर काले तिल खाए  इसी प्रक्रिया को रात में सोने से पहले करे और पानी पिए। रोजाना इस प्रक्रिया को करने से पायरिया की बीमारी दूर हो जाएगी और दाँत की पीड़ा भी दूर हो जाएगी।
पायरिया का रामबाण घरेलू उपाय और नुस्खे
9.  पायरिया की बीमारी को दूर करने के लिए निम की पत्ती भी असरदार है। इसके लिए नीम की पत्तियों को धो कर छाया में सुखा ले और उसे जला ले। पत्तिया जल जाए तब बर्तन को ढक दें। कुछ देर बाद उसी राख में सेंधा नमक मिला कर मंजन बना लीजिये। इस मंजन को एक बॉटल में  रखे और कम से कम दिन में ३ बार मंजन करे।

10. पायरिया की बीमारी को ठीक करने के लिए हल्दी ,नमक और सरसो भी एक अच्छा विकल्प है। चुटकी भर नमक में चुटकी भर हल्दी और उसमे ४ से ५ बुंद सरसों का तेल मिला लीजिये। इसको कम से कम २० मिनट के लिए लगा रहने दे और लार आने पर थूक दे।

11. कच्चा अमरुद दाँतो के लिए काफी लाभकारी होता है। कच्चे अमरुद में नमक को लगाकर खाने से पायरिया में सहायता मिलेगी। अमरुद में विटामिन c पाया जाता है जो दाँतो के लिए लाभकारी होता है।   

इस आर्टिकल  में,  पायरिया से छुटकारा पाने के लिए कुछ नुस्खे बताये गए है । यदि आपके पास इससे संबंधित अधिक जानकारी है तो आप हमारे लिख सकते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आप टिप्पणी में पूछ सकते हैं। हम वास्तव में आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगेगा और इसे अपने मित्रों और परिवार के साथ शेयर करना न भूलें। धन्यवाद!
Related Products
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content