Home Remedies in Hindi - Natural Home Made Solution for Every thing

Go to content


रतनजोत एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसे हम मसालो मे और एक गुणकारी औषधि के रूप मे इस्तेमाल करते है । इसे लोग अलग-अलग नाम से जानते है जैसे की  रक्तदल, अंजनकेशी, महारंगा, लालजड़ी, दामनी बालछड़ आदि । रतनजोत के बीजो से तेल भी निकाला जाता है। जिससे आँखों की रौशनी बढ़ने में मदत मिलती है , त्वचा संबंधी रोगों से छुटकारा मिलता है, दाद-खाज, खुजली से आराम मिलता है, और  गुर्दे की पथरी से भी  निजात मिलता है।


आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे उपाय और फलो के बारे में बताएंगे जिनको खाने से आपका दिमाग प्राकृतिक रूप से सही दिशा में काम करता है, और इन फलों का सेवन करने से आपको मानसिक तनाव कम करने में काफी सहायता मिलेगी। यहां जो आपको जानकारी दी जा रही है यह सभी उम्र के लोगों के लिए है चाहे आप बाल अवस्था में हो युवा हो या प्रौढ़ हो चाहे महिलाएं हो या पुरुष हों यह सभी के लिए बहुत लाभदायक है।

ब्लीच करने से आपकी स्किन की डेड स्किन निकल जाती है और त्वचा के काले बालो के लिए भी ये फायदेमंद है पर ब्लीच से होने वाली जलन और अन्य समस्याओं के कारन बहुत से लोग ब्लीच करने से डर जाते है।  केमिकल ब्लीच में मिक्सचर का अगर सही मात्रा में कांबिनेशन ना हो तो त्वचा को नुकसान भी हो सकता है।

हाईटेड होना हर कोई पसंद करता है क्यों की हाईट ही आपकी पर्सनालिटी और सुंदरता को बढाती है। हमारे शरीर की हाईट को बढ़ाने का सबसे प्रभावी हार्मोन है  एच जी एच जो पिट्यूटरी ग्लैंड से निकलता है इसकी वजह से हमारी हाईट बढ़ती है। इसके लिए प्रोटीन युक्त आहार लेना जरुरी होता है। लेकिन १८ वर्ष के बाद हार्मोन निकलना कम हो जाता है जिससे आपकी हाईट बढ़ना कम हो जाती है या फिर रुक जाती है।

हड़िया  25 की उम्र मे बढ़ना बंद कर देती है, इसलिए 25 के बाद हाइट की ग्रोथ भी स्टॉप हो जाती है | कोई भी सर्जरी या दवा से 20 के बाद हाइट नही बड़ सकती है | पर हा कुछ एक्सरसाइज जो हम आसानी से घर मे कर सकते है उससे 20 के बाद भी हमारी हाइट बड़ सकती है  |

कैस्टर ऑइल जिसे हम अरंडी के तेल के नाम से जानते हैं| अरंडी के तेल मे काफ़ी सारे औषधि गुण होते है, क्या आप जानते है, अरंडी के तेल से हमे गठिया के दर्द में काफ़ी आराम मिलता है।

हाय फ्रेंड्स, आज हम आपको नाक पर के ब्लैक हेड्स के बारे में बताने जा रहे है। नाक के ब्लैक हेड्स जैसे चाँद पर एक दाग। ब्लैक हेड्स आपके चेहरे पर दाग जैसे ही दिखते है, और किसी पार्टी या फिर किसी फंक्शन में जाने पर हमे शर्मिंदा होना पड़ता है।......

पायरिया दांतो में होने वाली एक बीमारी है, जो बच्चो, बढ़ो  किसी को भी हो सकती है। पायरिया में दांतो में दर्द होने लगता है जो काफी असहनीय होता है जिसकी वजह से परेशान होकर इंसान अपने दाँत निकालने लगते है।

दांत में दर्द होना ये बर्दाश से बाहर हो जाता है। बच्चो और यंग लोगो में दांत दर्द होना आम बात हो चुकी है।

हाय फ्रेंड्स, आप तो जानते ही है की खर्राटे हमे कितना इर्रिटेट करते है। दस में से पांच लोगो को ये बिमारी होती है।

आत्मविश्वास की कमी कुछ लोगो को खुलकर हसणे नही देती। दांतो का पीलापन आत्मविश्वास की कमी का मूल कारन हो सकता है |

हाई फ्रेंड्स, आज हम आपको अंडरआर्म हटाने के कुछ घरेलु उपाय के बारे में बताने जा रहे है। आप तो जानते ही है की आज कल की फैशन की दौर में शॉर्ट कपडे, स्लीवलेस पेहेनना आम बात हो चुकी है ...

अंडा हमारे सेहत के लिए अच्छा होता है। कच्चे अंडे को उसके मूल रूप में खाना थोड़ा अलग हो सकता है और अगर ये आपके लिए पहला मौका है तो आपको खराब भी लग सकता है।

मेहँदी जब फीकी पड़ जाए तो दिल को नहीं भाती और आप इसके फीके रंग और डिज़ाइन को देख-देख कर परेशान होती रहती है |
1 हफ्ते में मोटे और लम्बे बालो के लिए अपनाये अण्डों के पैक || १ अंडा बालो कि समस्या से दे छुटकारा

बालों के लिये अंडा काफी अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसमें प्रोटीन होता है तथा बाल सिल्‍की बनते हैं। अंडा आराम से बाजार में मिल जाता है अंडा ना केवल स्‍वास्‍थ्‍य बनाता है बल्‍कि इसे अगर तोड़ कर पैक के रूप में इसे बालों में लगाया जाए तो बाल चमकदार और सिल्‍की बन जाते हैं।


आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में हमें मोटापे की समस्या से जूझना पड़ता है।  भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने आप को वक्त नहीं दे पाते ,और तला-भुना खाना खाते  है।  शराब पीना , शारीरिक श्रम कम करना, नींद कम लेना और अन्य बुरी आदतें हमारे रोज की जिंदगी के भाग बन चुके है । जेनेटिक कारणो और हार्मोनल परेशानियों के कारण भी पेट की चर्बी बढ़ सकती है।

क्या आप बलगम से परेशान है? बलगम हमारे गले व फेफड़ों में जमने वाली एक श्लेष्मा होती है ,जो खांसी या खांसने के साथ बाहर आता है।
सिरदर्द के घरेलु उपाय

भागदौड़ भरी जिंदगी मे  सिरदर्द एक आम समस्या हो गई  है।  स्ट्रेस भी एक वजह  है सर में दर्द होने का।  ये हर उम्र में होनेवाली समस्या है जिससे बर्दाश नहीं किया जा सकता। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिर दर्द में आराम  के लिए ली जाती हैं ,लेकिन सिर दर्द होने पर हम हमेशा दवाई नहीं ले सकते।


ताजा दही बनाने के तरीके - दही खाने के शौकीन हैं लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी बाजार के जैसा दही घर पर नहीं जम पाता तो इन तीन टिप्स की मदद से घर पर ही जमाएं मजेदार दही...

आप नींबू के काफी  सारे  फायदे जानते है। लेकिन क्या आप जानते है ? की निम्बू को  छिलके समेत खाने से  आप को शरीर सम्बंधित समस्या से भी छुटकारा मिलता है।  आमतौर  पर सभी नींबू का इस्तेमाल रोज के खाने में करते है और हम नींबू के छिलके को बेकार समझकर कूड़े मेँ फेक देते है। नींबू के छिलके बेकार नही होते, नींबू के छिलके में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी ,ए, बी -6 और ई, कैल्शियम, आयरन और जिंक के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट मिलता है।  


अक्सर हम सब अपने शरीर के मुख्य अंग चेहरे की सुन्दरता पर तो ध्यान देते हैं लेकिन समय के अभाव या कहिये लापरवाही के कारण पैरों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं।आप चाहे कितनी भी प्यारी, स्टाइलिश ड्रेस और सैंडल को कैरी कर ले लेकिन जैसे ही फटी एड़ियां सबके सामने आएंगी आपका स्टाइल स्टेटमेंट सब कुछ धरा का धरा रह जाएगा।..



स्ट्रेच मार्क्स त्वचा पर खिंचाव के निशान होने के कारण होता है, इसमें आपकी त्वचा का रंग सफ़ेद हो जाता है जो देखने में बहुत गन्दा दीखता है। आम तौर पर गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क पेट पर होते हैं, लेकिन धीरे धीरे स्तनों, जांघों, कूल्हों, निचले हिस्से और नितंबों पर भी हो जाता है।


नारियल की जटा लीजिए। उसे माचिस से जला दीजिए। जलकर भस्म बन जाएगी। इस भस्म को शीशी में भर कर ऱख लीजिए। कप डेढ़ कप छाछ या दही के साथ नारियल की जटा से बनी भस्म तीन ग्राम खाली पेट दिन में तीन बार सिर्फ एक ही दिन लेनी है। ध्यान रहे दही या छाछ ताजी हो खट्टी न हो। कैसी और कितनी ही पुरानी पाइल्स की बीमारी क्यों न हो, एक दिन में ही ठीक हो जाती है।


पिंपल को फोड़ने से वह त्‍वचा के आसपास के ऊतकों (Tissues) में चला जाता है। इससे उस जगह पर कई सारे रोगाणु फैलने के चांस (Chances) बढ़ जाते हैं। ऐसा करने पर इंफेक्‍शन (Infection) का खतरा बढ़ जाता है।
जब आप पिंपल फोड़ते हैं, तो आपके चेहरे पर एक गहरा घाव (Wound) बन जाता हैं, वह घाव समय के साथ बढ़ता चला जाता है..


जूँ बच्चों के साथ एक आम समस्या है। जूँ परजीवी मानव सिर पर पाए जाते हैं। जूओं के होने पर बालों में बहुत अधिक खुजली होने लगती है। जूँ एक परजीवी कीड़ा है जो मनुष्य के खून को अपनी खुराक बनाती है।  बालो मे जूँ होने के कारण बच्चे के सिर मे खुजली होने लगती है जिसके बढ़ने पर स्कैल्प पर दाने भी हो सकते है और यदि इन फुंसियो का समय पर इलाज न करवाया जाए तो परिणाम उससे भी बदतर हो सकते है इसलिए जुओं का सही समय पर सही इलाज आवश्यक है |


ऐसा देखा जाता है हम अपने चेहरे का तो बहुत ध्यान रखते है पर अपने हाथो को अनदेखा कर देते है | जिससे हमारे हाथ रूखे हो जाते है और कई बार उनपर झुर्रीया आ जाती है जिससे हमारी उम्र अधिक दिखाई देती है | इसके लिए ज़रूरी है की जिस तरह हम अपनी त्वचा का ख्याल रखते है उसी तरह रोज़ अपने हाथो की भी सफाई और देखभाल करे |


आज के दौर में ज्यादातर लोगों की समस्या है पेट पर जमा फैट। इसका मुख्य कारण है कि लोग आराम तलब हो गए हैं जिससे उनकी शारीरिक गतिविधि कम हो रही है।खुद को एक्टिव (Active) रखने के लिए जरूरी है कि आप व्यायम (Exercise) के साथ अपने खाने पर खास ध्यान दें।


पेटी की चर्बी से हर दूसरा व्यक्ति परेशान नजर आता है। यह समस्या काफी आम हो चुकी है। इसके लिए अपनी एक नियमित दिनचर्या बनाएं और गंभीरता से इसका अनुसरण करें। आइए जानें कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर महज दो सप्ताह में ही बढ़े हुए पेट को कम किया जा सकता है।"


क्या दालचीनी आपके मोटापे को कम करती है, बिल्कुल नहीं। लेकिन यह आपके शरीर में अधिक फैट (Fat) को बढ़ने से रोकती है। अगर आप लगातार अस्वास्थ्यकर (Unhealthy) जीवन शैली (Lifestyle) को अपनाते हैं और अस्वस्थ खाते हैं तो दालचीनी वजन घटाने में आपकी किसी तरह कोई मदद नहीं कर सकती।
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content