होंठों को बड़ा और सुन्दर बनाने के प्राकृतिक नुस्खे | Lighten Dark Lips Naturally At Home

Go to content
होठ जो हमारे सुंदरता में निखार लाने वाला एक प्रमुख बिंदु होता है जिसके बगैर हमारी सुंदरता अधूरी है इसलिए इसके निखार के साथ ही हमारे फेस का पूरा निखार झलकता है। इसलिए होठों का खूबसूरत होना काफी जरूरी होता है। गुलाबी पतले होठों के अलावा मोटे होठ हमारी खूबसूरती में ज्यादा निखार लाते है। इस तरह का लुक पाने के लिए बॉलिवुड की अभिनेत्रियों तक ने अपने होठों को मोटा कर अपनी सुंदरता में चार चांद लगाएं है। क्‍या आपके होंठ भी पतले है? यदि आपको भी ऐसा लगता है कि अगर आपके होंठ थोड़े और मोटे होते तो आप ज्‍यादा आकर्षक लगती तो इसके लिए आपको अपने होंठो पर थोड़ा सा ध्‍यान देंने की जरूरत है। जिससे आप भी अपने होठों को सुंदर बना सकती हैं।
    आज के समय में बाजार में ऐसे कई साधन उपलब्ध है जिसकी सहायता से आप अपने फेस को मनचाहा लुक दे सकती है जैसे कि, लिप इंजेक्शन मेकअप या प्‍लास्टिक सर्जरी यह भले ही काफी मंहगे होते है पर इनकी सहायता होंठो में उभार आग करें आप अपने होठों को नेचुरली शेप दे सकती है। जाने इन खास तरीकों को जो आपके होठों को मोटा या हैवी लुक प्रदान करेंगे।ने के साथ इन्हें आकर्षक बनाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों से रूबरू करा रहे है जिससे बिना किसी तकनीक का उपयोग |

होंठों को सुन्दर बनाने के तरीके:

सही शेप दें :

होठों को सुंदर,आकर्षक और मोटा दिखाने के लिए आप उस पर लाइन ड्रा करना सीखें। लिपस्टिक या लिपग्‍लॉस का उपयोग करने से पहले लिपलाइनर की सहायता से होठों पर आउटलाइन कर दें। इसके बाद उसमें किसी हल्‍के रंग की लिपस्टिक का प्रयोग करें। यदि आपके नीचे के तरफ के होंठ मोटे और ऊपर के होंठ पतले है तो इसे समान लुक प्रदान करने के लिए लिपलाइनर का उपयोग कर होठों को हाइलाइट करने से दोनों ओर का शेप समान हो जायेगा और आपके होठ उभर कर सुंदर और आकर्षक लगने लगेगें।

होठों पर ब्रश फिराएं :

होठों को प्‍लम्‍प बनाये रखने के लिए आप अपने होठों पर टूथब्रश का उपयोग कर हल्‍के हाथों से रगड़ने की कोशिश करें। ये होठों को मोटा करने का सबसे अच्छा और कारगर तरीका है। इस तरीके का उपयोग करने से आपके पतले होंठो में उभार आ जाता है। और इसके बाद इन होठों को मेकअप के द्वारा और अच्छा लुक प्रदान किया जा सकता है। जिससे आपके होठों मोटे, आकर्षक और सुंदर दिखते है।

मॉश्‍चराइजर लगाएं :

अपने होठों की नमी को बनाये रखने के लिए आप हमेशा होठों को मॉश्‍चराइज करके रखें, इसके लिए किसी अच्छे मॉश्‍चराइजर को होठों पर लगाये। जिससे उनमें रूखापन काम कम होगा और वह भी फटेगें नहीं होठों की सही देखरेख करने के लिए उसमें हमेशा लिपबाम या लिपग्‍लॉस का उपयोग करें। इससे आपके होठ सुंदर और आकर्षक लगेंगे।

स्‍क्रब करें :

स्क्रब के द्वारा हमारी त्वचा की मृत कोशिकाएं अलग हो जाती है। जिससे त्वचा साफ होकर निखार प्राप्त करती है। इसी तरह से होठों को सुंदर गुलाबी बनाने के लिए होठों पर स्‍क्रब करना काफी जरूरी होता है। इसके लिए आप शक्कर के साथ नीबू को मिलाकर होठों पर लगाये और हल्के हाथों से रगड़ते हुए होठों के ऊपरी परत को निकाल लें। इससे आपके होंठ गुलाबी, मोटे और आकर्षक दिखने लगेंगे। स्‍क्रब करने से होठों पर किया गया मेकअप भी ज्‍यादा देर तक टिका रहता है।

ब्‍यूटी टिप्‍स :

होठों को मोटा आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए उस पर इस प्रकार का मेकअप करें कि उनमें सेक्सी लुक दिखने लगे। अपने होठों पर कंसीलर लगाते हुए ग्‍लॉस को होठों के बीच में लगाएं। जिससे आपके होठ बड़े सुंदर और आकर्षक दिखनें लगेगें।

सही रंग चुनें :

यदि सही तरीके से मेकअप किया जाये तो आप अपने चेहरे की कई कमियों को आसानी से छुपा सकते है। ऐसे ही यदि आप अपने होठों के पतले होने से परेशान है तो इस कमी को आप मेकअप के द्वारा दूर कर सकती है। सही तरीके का शेड और सही ब्रान्‍ड के सामान का उपयोग करें और होठों पर आकर्षक कलर देकर होठों की खूबसूरती को बढ़ायें।

मेन्‍थॉल ट्रिक :

इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप अपने होठों की सही देख रेख करने के लिए नियमित रूप से लगाए जाने वाले लिप बाम या लिप ग्‍लॉस को लेने बाजार पर जाती है। तो लिप बाम या लिप ग्‍लॉस आप मेन्‍थॉल वाला ही लें। यह आपके होठों को मोटा और आकर्षक लुक प्रदान करता है। इसका उपयोग करने से होठों पर किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह उन्‍हें हमेशा सुंदर और मुलायम बनाएं रखने में अहम भूमिका निभाता है।
how to get soft lips naturally

भरेपूरे और सुडौल होंठ पाने के प्राकृतिक उपाय

लौंग का तेल :

लौंग का तेल होंठों को बड़ा करने में काफी उपयोगी है। इससे होंठ फूले से लगते हैं और उसपर पड़ी महीन रेखाएं एवं झुर्रियां भी काफी हद तक गायब हो जाती हैं। आप वाहक तेल एवं लौंग के तेल एक एक साथ प्रयोग करें और इस मिश्रण में सूती के बॉल डुबोएं। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। इस विधि को कुछ हफ़्तों तक प्रयोग में लाने पर आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।

दालचीनी का तेल:

होंठों की सुंदरता, दालचीनी का तेल भी होंठों का आकार बढ़ाने के लिए काफी उत्तम है। इस तेल का प्रयोग करके आपके होंठों की रेखाएं कम हो जाएंगी। थोड़ा सा तरल b3 का अंश लें और इसे दालचीनी के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। इससे आपको अपने होंठों पर एक जलन जैसा अहसास होगा और इससे आपके सुडौल और मोटे लगेंगे।

काली मिर्च:

होंठों की खूबसूरती, काली मिर्च और पानी की विधि से भी होंठों को बड़ा करने में सहायता मिलती है। इन्हें एक कटोरी में मिलाएं और अपने होंठों पर लगाएं। इस परत के सूखने तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे धो दें। इससे आपके होंठ नरम मुलायम और बड़े बनेंगे।
अगर आपको आर्टिकल से रिलेटेड कुछ सवाल पूछने हैं तो आप हमें कमेंट कीजिये और हा साथ ही साथ इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले। धन्यवाद !
Related Products
Related Articles
Sitemap
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content