जानिए पेट की चर्बी और वजन घटाने के आसान तरीके

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जानिए पेट की चर्बी और वजन घटाने के आसान तरीके

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम बढ़ता वजन और पेट की चर्बी से काफी परेशान होते है। इसकी काफी सारी वजह हो सकती है जैसे की, अच्छी नींद नहीं होना, फास्टफूड खाना, ड्रिंक करना आदि। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान है तो हम आज आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे है पेट की चर्बी कम करने के आसान घरेलु उपाय।  ये नेचुरल तरीके है जिसका हमारे बॉडी पर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता और ये सामग्री आसानीसे हमारे घरमे पाई जाती है। तो आइये जानते है पेट की चर्बी और वजन घटाने के तरीके।

1. नीम के फूल से पेट की चर्बी जल्दी घटायें
नीम के पत्ते हमारे स्वास्थ के लिए काफी असरदार है ये तो आप जनते  ही है लेकिन क्या आप जानते है की नीम के फूल भी हमारे स्वास्थ के लिए अच्छे होते है। जीहा, नीम के फूलों के सेवन से शरीर के चयापचय का दर बढ़ता है और फैट कम होता है। यह वज़न को घटाने के साथ-साथ शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद करता है।

सामग्री -
थोडे से  नीम के फूल
1 छोटा चम्मच शहद
1/2  नींबू का रस

विधि-
थोडे से नीम के फ़ूलों को लेकर पीस लीजिए।
उसमे एक छोटा चम्मच शहद और आधा नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए।
रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करे।

सावधानी - इस बात का ध्यान रखे इस मिश्रण को खाने के आधा घंटा बाद तक कुछ न खायें।

Home Remedy To Reduce Belly Fat
2. पेट की चर्बी  घटाने के लिए निम्बू और धनिया
निम्बू विटामिन C से परिपूर्ण होता है और उस मे नेचुरल एंटीऑक्सीडैंट गुण होते है जो बॉडी से हानिकारक पदार्थ बाहर निकालता है।

सामग्री  -
हरा धनिया
1 निम्बू
1/2 पानी

विधि -
एक बर्तन में निम्बू निचोड़ कर उसमे धनिया को बारीक़ काटकर मिला लीजिये और उसमे १/२ गिलास पानी मिलाकर पीस लें। अब ये पीने के लिए तैयार है।
इस जूस को बनाने के बाद तुरंत पी लीजिये इस जूस को हमेशा ताजा ही पीना चाहिए।
इस जूस को सुबह खालीपेट पिए। जूस पीने के बाद 30-50 मिनट तक कुछ नहीं पिए।
5 दिन इस जूस का सेवन करने के बाद 7 से 10 दिन तक इस जूस को बंद करे और फिर इस प्रोसेस को फॉलो करे।  

3. पान काली मिर्च के साथ खाये और वज़न घटायें
पान खानाभारतीय संस्कृति की सदियों से चली आरही प्रथा है लेकिन क्या आप इसके पिछे का रीज़न जानते है। पान पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही वज़न को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायता करता है। इसमें फाइबर उच्च मात्रा में होने के कारण भूख कम लगती है और कब्ज़ की बीमारी से भी राहत मिलती है।

सामग्री -
१ खाने का पान का पत्ता
५ काली मिर्च के दाने

विधि -
एक पान के पत्तेमे पाँच काली मिर्च के दाने डालकर अच्छी तरह से फोल्ड कर लें।
फिर पान को चबा चबा कर अच्छी तरह से खाये। ऐसा करने से पान की पौष्टिकता हमारे पेटमे जाएगी।
रोजाना खाली पेट पान का सेवन करे। ऐसा 8 हफ्तो तक करने से वजन कम होता हुआ नजर आएगा।   

सावधानी- हमेशा ताजा और फ्रेश पत्ताही खाये क्योकि, इसमें औषधीय गुण होते है। बासी और काला पत्ता खाने से उसके औषधीय गुण कम हो जाते है।
How To Reduce Abdominal Fat Naturally
4. वज़न घटाने में कारगर रूप से काम करता है लौंग
लौंग, दालचीनी, काली मिर्च और जीरा में कोलेस्ट्रोल औेर फैट को कम करने के गुण है जो ग्लूकोज़ और फैट जैसी समस्या को नियंत्रित करने में मदत करता है।

सामग्री -
५० ग्राम लौंग
दालचीनी
काली मिर्च
जीरा
1 चम्मच  शहद डालकर

विधि -
सबसे पहले ५० ग्राम लौंग, दालचीनी, काली मिर्च, और जीरा लें और उनको हल्का भून लें जब तक महक न आये।
इसके बाद गर्म गर्म ही सबको एकसाथ पीस लें इस पावडर का इस्तेमाल सिर्फ एक हफ्ता ही चलाये।
रोज एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच पावडर मिलाकर थोडासा उबालें।
उबाल आने के बाद इसको थोड़ा सा ठंडा होने दे।
ठंडा होने के बाद इसमें १ बड़ा चम्मच  शहद डालकर अच्छी तरह से घोल लें।
रोज सुबह खालीपेट इसका सेवन करे।
अच्छे रिजल्ट के लिए इसके साथ व्यायाम करना ज्यादा जरुरी है।

सावधानी - एक चम्मच से ज्यादा सेवन नहीं करे क्योकि अगर आप 1 चम्मच से ज्यादा सेवन करते है तो इसका परिणाम आपका वजन घटने के बजाय आपके बॉडी के लिए हानि कारक भी हो सकता है।
हमने इस आर्टिकल में,  पेट की चर्बी और वजन घटाने के आसान तरीके बताये है। जिसे जानकर आप भी बीमारियों को दूर भगा सकते है। यदि आपके पास इससे संबंधित अधिक जानकारी है तो आप हमें लिख सकते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आप टिप्पणी में पूछ सकते हैं। हम वास्तव में आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगेगा और इसे अपने मित्रों और परिवार के साथ शेयर करना न भूलें। धन्यवाद !
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