Weight Loss Tips In Hindi - Natural Remedies for Weight Loss

Go to content


आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम बढ़ता वजन और पेट की चर्बी से काफी परेशान होते है। इसकी काफी सारी वजह हो सकती है जैसे की, अच्छी नींद नहीं होना, फास्टफूड खाना, ड्रिंक करना आदि। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान है तो हम आज आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे है पेट की चर्बी कम करने के आसान घरेलु उपाय।  ये नेचुरल तरीके है जिसका हमारे बॉडी पर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता और ये सामग्री आसानीसे हमारे घरमे पाई जाती है। तो आइये जानते है पेट की चर्बी और वजन घटाने के तरीके।



आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में हमें मोटापे की समस्या से जूझना पड़ता है।  भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने आप को वक्त नहीं दे पाते ,और तला-भुना खाना खाते  है।  शराब पीना , शारीरिक श्रम कम करना, नींद कम लेना और अन्य बुरी आदतें हमारे रोज की जिंदगी के भाग बन चुके है । जेनेटिक कारणो और हार्मोनल परेशानियों के कारण भी पेट की चर्बी बढ़ सकती है।

क्या आप तेजी से बढ़ते वजन से परेशान है ?आपने कई तरीके अपनाये होंगे वजन घटाने के लिए जैसे की रेगुलर व्यायाम डायट ,मेडिसिन आदि और फिर भी आप का वजन घटने के बजाय उलटा बढ़ता ही जा रहा है तो इसके जिम्मेदार हम खुद है।
वजन कम करने के चमत्कारी उपाय

मोटापा ये काफी बड़ी समस्या है जिससे छुटकारा पाना आसान बात नहीं है। मोटापा काफी सारी बीमारियों को आमंत्रित करता है, अपितु समानांतर रोगों का जन्म का कारन भी है।


अजवाइन मोटापे कम करने में भी कारगर होती है। इससे मोपाटा कम करने के लिये रात को एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उठने पर इसे छानकर एक चम्मच शहद (Honey) के साथ मिलाकर पीएं। इसके नियमित सेवन से जल्द ही मोटापा कम होने लगता है।


क्या आप वजन घटाने के लिए सबकुछ कर चुके हैं? अगर सबकुछ करने के बावजूद आपका वजन अब भी उतना ही बना हुआ है तो एकबार इस उपाय को जरूर अपनाकर देखिए |कई रिसर्च में कहा गया है कि एसिडिक (Acidic) उपाय, ग्रीन टी (Green Tea), लेमन जूस (Lemon juice) और किसी भी दूसरे घरेलू उपाय से कहीं जल्दी वजन घटाता है.

तुलसी (Holly Basil) के कोमल और ताजे पत्ते को पीसकर दही के साथ बच्चे को सेवन कराने से अधिक चर्बी बनना कम होता है। तुलसी के पत्तों के 10 ग्राम रस को 100 ग्राम पानी में मिलाकर पीने से शरीर का ढीलापन व अधिक चर्बी नष्ट होती है।



त्रिफला - रात को सोने से पहले त्रिफला का चूर्ण 15 ग्राम की मात्रा में हल्के गर्म पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को छानकर शहद मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करें। इससे मोटापा जल्दी दूर होता है। त्रिफले का चूर्ण शहद के साथ 10 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार (सुबह और शाम) पीने से लाभ होता है।


शहद एक काम्पलेक्स शर्करा (Complex sugars) की तरह है, जो मोटापा कम करने में काफी हद तक मदद करता है। गर्म पानी में एक चम्मच शहद प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीने से कुछ ही समय में परिणाम दिखने लगते हैं, आप चाहें तो इसमें इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू रस भी डाल सकते हैं।


सेब और गाजर को बराबर मात्रा में कद्दूकस करके सुबह खाली पेट 200 ग्राम की मात्रा में खाने से वजन कम होता है और स्फूर्ति व सुन्दरता बढ़ती है। इसका सेवन करने के 2 घंटे बाद तक कुछ नहीं खाना चाहिए।
५ दिन में तोंद कम करने के लिए मैजिकल स्पेशल चाय


शरीर पर चरबी का अधिक होना मोटापे का सबसे बड़ा लक्षण होता है। गलत तरह से खान-पान करना, रहन सहन में भी गलत तरीके प्रयोग करना आदि जैसी वजह से पेट बाहर निकल जाता है। और कमर की चरबी अधिक हो जाती है। धीरे-धीरे मोटापा गर्दन, हाथ और पैरों तक फैल जाता है। यानी इन जगहों पर चरबी अधिक हो जाती है।


हिप्स (Hips) की चरबी को कम करने का सबसे पहला नियम जो आयुर्वेद में है, आप इन उपायों का प्रयोग कर सकते हो, हिप्स पर चरबी का अधिक होना मोटापे का सबसे बड़ा लक्षण होता है। गलत तरह से खान-पान करना, रहन सहन में भी गलत तरीके प्रयोग करना आदि जैसी वजह से हिप्स बाहर निकल जाता है।


अजवायन (Ajwain) - अजवायन 20 ग्राम, सेंधानमक 20 ग्राम, जीरा 20 ग्राम और कालीमिर्च 20 ग्राम को कूटकर चूर्ण बना लें और यह चूर्ण प्रतिदिन सुबह खाली पेट छाछ के साथ पीएं। इससे शरीर की अधिक चर्बी नष्ट होती है


अपने बढ़ते वजन पर ब्रेक (Break) लगाने के लिए आप क्या-क्या करते हैं? जिम (Gym) में घंटों कसरत करते हैं, तरह-तरह के वेट लॉस पैकेज (Weight loss package) लेते हैं या फिर डाइटिंग (Dieting) के चक्कर में अपनी भूख मारते रहते हैं? हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय हैं जिन्हें आप अपने रुटीन (Routine) में शामिल करके वजन पर नियंत्रण (Control) तो कर ही सकते हैं, साथ ही आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी।


जिस तरीके से आप अबतक अपना डाइयेट फॉलो (Diet Follow) कर रहे थे , उसी राह पर चलते रहने से तो वजन कम होने से रहा। यानी अगर आप अपना लुक बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने नियमित आहार को बदलना होगा। पेट की चर्बी (Fat) कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने जीने का अंदाज बदलना होगा।

यदि आपका लगातार वजन (Weight) बढ़ रहा है तो सावधान हो जाइए। कमर और पेट का ये बढ़ता साइज कई बीमारियों (Diseases) का कारण बन सकता है। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे छोटे-छोटे नुस्खे, जिन्हें अपनाकर आप बिना ज्यादा मेहनत किए वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

लोग वजन को कम करने के लिए एक तरीका और अपनाते हैं। वह कम खाना शुरू कर देते हैं। यह तरीका आपके शरीर को नुकसान (Damage) पहुंचा सकता है। आप अपने जरूरी डाइट (Diet) को कम मत कीजिए बल्कि ऐसे फल खाइए जो वजन को कम करने में सहायक हैं। तो आइए जानते हैं मोटापा (Fat) कम करने के लिए इन फलों के गुण और फायदे


कई लोग तो मोटापा (Fat) से निजात पाने के लिए दवाओं (Medicines) का भी इस्तेमाल करते है। जिससे कि इस मोटापा से मुक्ति पा सके, लेकिन आप जानते है कि इन दवाओं का साइड इफेक्ट (Side Effect) भी होता है। जो आपके लिए खतरनाक (Dangerous) साबित हो सकता है।


सब्जियों में लौकी बहुत कम लोगों की पंसदीदा है, लेकिन जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिए यह बेस्ट सोर्स (Best Source) है। लौकी में फाइबर (Fiber) की मात्रा का अधिक होना और फैट (Fat) नहीं होना इसकी खूबी है। और यही खूबी वजन कम करने में सहायता करती है। लौकी में 96 प्रतिशत पानी और 12 कैलोरी (12 Calories) होती है।


कमर की चर्बी (Fat) घटाने के लिये आपको सबसे पहले अपनी जुबान पर लगाम लगाना होगा। हम ये नहीं बोल रहे हैं कि आप खाना ही बंद कर दें, हमारा कहने का मतलब है कि आप जो कुछ भी खा रहे हैं उसमें से वो चीज़ें हटा दें जिसमें ढेर सारा वसा (Fat) और कैलोरी (Calories) भरी हो।



बढ़ता वजन (Weight) हर किसी के लिए एक बड़ी परेशानी (Problem) होती है, आज हम आपको 20 ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप आसानी से कमर और पेट पे जमी चर्बी (Fat) को सिर्फ 30 दिन में पूरी तरह से खत्म कर सकते है|


मोटापा कम करना एक बहुत बड़ा चैलेंज (Challenge) है, खास तौर पर तब, जब वजन (Weight) कुछ ज्‍यादा ही हो। हर कोई स्‍लीम (Slim) रहना चाहता है.... कई बार लोग आहार (Diet) के नाम पर भूखा रहता हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदाई होता है। वजन घटाने के लिए... अपने आहार चार्ट (Diet Chart) से हानिकारक भोजन (Unhealthy Food) हटाकर कुछ ऐसी चीजें बढा़एं, जो स्वादिष्ट (Delicious) न हो लेकिन पोषक (Nutritious) हो।


समय पर खाना खाएं-खाने में ये लें या न लें जितना जरूरी है उससे कहीं अधिक जरूरी है कि खाना हमेशा सही समय पर खाएं। द जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म (The Journal of Clinical Endocrinology and Metabolism) में प्रकाशित शोध की मानें तो रोज नियत समय पर भोजन करने से शरीर में वे हार्मोन कम बनते हैं जो आपको बार-बार भूख लगाने में बड़ा रोल निभाते हैं।



वजन (Weight) कम करना काफी लंम्बा और सब्र का काम लगता है पर आज की रफ़्तार भरी जिन्दगी में कुछ ऐसे तरीके भी है जिनको अपनाकर तेजी से अपना वजन कम किया जा सकता है। अब आपको चॉकलेटी दिखने और अपनी मनपसंद ड्रेस (Favorite dress) पहननें के लिए अधिक संघर्ष नही करना पड़ेगा आप सिर्फ 3 में  दिन अधिक से अधिक वजन कम कर सकते है।



स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के लिए हम दवाओं का सेवन करते हैं, और कई उपाय आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) का समाधान केवल पानी में छुपा हुआ है। सि‍र्फ पानी पीकर आप खुद को स्वस्थ और उर्जावान (Healthy And Energetic) बनाए रख सकते हैं। जानिए पानी पीने के यह 10 फायदे


घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने और अस्त-व्यस्त दिनचर्या (Chaotic Routine) का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है लेकिन इसका सबसे अधिक असर हमारे पेट पर दिखाई देता है| आप अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देखते होंगे, जिनके पेट ने बेडौल आकार ले लिया है| जरा सोचिए , अगर ये आपको इतना अजीब लगता है तो बेडौल शरीर वाले उसे शख्स को खुद कितना बुरा लगता होगा|


कोई भी मोटा दिखना पसंद नहीं करता | जब कोई आप को मोटा कहता तो ये बहुत ही शर्मिंदगी वाली बात हो जाती है आप को खुद पर गुस्सा आने लगता है और आप जल्द से जल्द मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं | पर कई बार सब कुछ करने के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ता तो आप निराश हो जाते हैं |


जीरा पाचक और सुगंधित (Digestive And Aromatic) मसाला है। यह पेट के विकारों को दूर करने में बहुत ही उपयोगी है। जीरा गर्म प्रकृति (Hot Nature) का होता है। भोजन में अरुचि, पेट फूलना, अपच आदि को दूर करने में जीरा एक उपयोगी औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। जीरा पेट के कीड़े (Stomach Worms) खत्म करने व बुखार उतारने में भी सहायक है।
Copyright © 2015-2018 My Daily Health Tips
Back to content